Join us?

विशेष

Benefits of Red Banana: लाल केला खाने से हो सकता है कई बीमारियों से बचाव

नई दिल्ली। केला (BANANA) एक ऐसा फल है, जो लगभग हर व्यक्ति को पसंद होता है। यह इतना साधारण होता है कि लोग इसे लगभग रोज ही खा रहे होते हैं। इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसकी वजह से यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

ये खबर भी पढ़ें : Health : इन घरेलू उपायों से पाएं गैस से जल्द राहत

हालांकि, बहुत से लोगों ने सिर्फ पीले केले देखे होंगे, लेकिन इसके कई प्रकार पाए जाते हैं, जिनमें लाल केला भी शामिल है। लाल केला सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसमें काफी अधिक मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसे कोलोराडो केला, क्यूबन केला, लाल स्पेनिश केला, रेड डक्का और ढाका बनाना के नाम से भी जाना जाता है।

ये खबर भी पढ़ें : International News: ब्रिटिश संसद से रवांडा निर्वासन विधेयक को मंजूरी

लाल केले की उपज मुख्य रूप से ऑस्ट्रेलिया में होती है। इसके अलावा, वेस्ट इंडीज, मेक्सिको और अमेरिका के कुछ हिस्सों में भी इसकी खेती की जाती है। भारत में इसकी खेती मुख्य रूप से कर्नाटका के आस-पास के क्षेत्रों में होती है। आज इस आर्टिकल में हम आपको लाल केले से मिलने वाले फायदों के बारे में बताने वाले हैं। आइए जानते हैं कैसे यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है ।

ये खबर भी पढ़ें : Tesla’s Optimus Robots May Hit the Market Soon: Elon Musk Shares Exciting Update

लाल केले की पौष्टिकता और स्वाद

सामान्य केलों की तुलना में लाल केले में अधिक मात्रा में बीटा कैरोटिन पाया जाता है, जो ब्लड क्लॉटिंग की समस्या से बचाव करता है। इसमें विटामिन ए, विटामीन बी, विटामिन सी, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और बहुत सारे मिनरल्स पाए जाते हैं। लाल केले का स्वाद सामान्य केले जैसा ही होता है, लेकिन इसकी महक किसी बेरी जैसे फल की तरह होती है।

ये खबर भी पढ़ें : International News: ब्रिटिश संसद से रवांडा निर्वासन विधेयक को मंजूरी

फाइबर से युक्त होता है

एक लाल केले में 90 कैलोरी और कार्बोहाईड्रेट की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा, इसमें बहुत अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिसकी वजह से बार-बार भूख नहीं लगती।

ये खबर भी पढ़ें : Entertainment News: ‘छावा’ के सेट से विक्की कौशल का लुक वायरल

किडनी के लिए लाभदायक

लाल केले के डेली सेवन से किडनी से जुड़ी समस्याओं से मुक्ति मिलती है। यह किडनी स्टोन नहीं बनने देता है। इतना ही नहीं, यह हड्डियों के लिए भी फायदेमंद होता है।

ये खबर भी पढ़ें : Health tips : सेहत पर भारी पड़ सकता है गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक्स का शौक

ब्लड प्यूरीफाई और हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद

लाल केला देह में ब्लड साफ करने और हिमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने का काम करता है, जिससे एनीमिया रोग से मुक्ति मिलती है।

धूम्रपान की आदत में सुधार होता है

लाल केले (red banana) में मौजूद potassium और magnesium की वजह से, इसका नियमित सेवन करने से स्मोकिंग की आदत को छुड़ाने मदद मिलती है।

ये खबर भी पढ़ें : Entertainment News: ‘छावा’ के सेट से विक्की कौशल का लुक वायरल

दिल के लिए फायदेमंद

लाल केले में भरपूर मात्रा में मौजूद पोटैशियम हार्ट बीट को रिलैक्स करता है और ब्लड प्रेशर मैनेज करने में मदद करता है। इससे हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

ये खबर भी पढ़ें : Health tips: कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने के लिए खाएं ये फूड्स

पाइल्स से बचाए

लाल केले में मौजूद हाई फाइबर की मात्रा कब्ज और पाइल्स से छुटकारा दिलाता है। दरअसल, इसमें मौजूद शुगर में एंटी-बायोटिक गुण होते हैं, जो पाइल्स से राहत दिलवाने में मदद करते हैं।

ये खबर भी पढ़ें : Health tips:टमाटर खाते समय इन बातों का रखें ध्यान

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button