Join us?

विशेष

Health tips: बढ़ती उम्र के साथ त्वचा को जवां रखेंगे ये पांच कोलेजन रिच फूड्स

नई दिल्ली। खानपान का असर चेहरे पर साफ दिखाई देता है। अगर आहार बढ़िया और संतुलित हो, तो त्वचा और बाल तो हेल्दी रहते ही हैं, साथ ही पर्सनैलिटी में भी निखार आता है। इस आर्टिकल में हम कुछ कोलेजन रिच फूड्स के बारे में बात करेंगे, जो बढ़ती उम्र के साथ स्किन के स्‍ट्रक्‍चर को बनाए रखने में बड़ी भूमिका निभाता है। आइए जान लीजिए ऐसे 5 फूड्स, जिन्हें डाइट में शामिल करने से आप एजिंग प्रोसेस को स्लो कर सकते हैं।
खट्टे फल
बॉडी में कोलेजन का प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए डॉक्टर्स खट्टे फल खाने की सलाह देते हैं। गर्मियों के मौसम में तो इनके सेवन के अनेक फायदे हैं। ऐसे में आप अपने आहार में नींबू, संतरा, अनानास, बेरीज और कीवी वगैरह शामिल कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा फ्री रेडिकल डैमेज से बची रहती है, और कोलेजन के प्रोडक्‍शन को बढ़ाने में काफी मदद मिलती है।
हड्डी शोरबा
स्किन और टिशूज की मरम्मत और त्वचा पर निखार लाने के लिए हड्डी शोरबा या बोन ब्रोथ काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से आप स्किन की खोई चमक काफी हद तक वापस ला सकते हैं। बता दें, यह चिकन या मटन आदि की हड्डी से बना सूप होता है, जो शरीर में कोलेजन की मात्रा को बढ़ता है, और स्किन को यंग बनाए रखता है।
लक्षण
मछली
ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर मछली के सेवन से भी कोलेजन बढ़ाने में मदद मिलती है। फिश की बोन्‍स और लिगामेंट में यह भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा यह आसानी से बॉडी में अवशोषित भी हो जाता है। कई शोध में भी इस बात की पुष्टि हो चुकी है। ऐसे में आप मछली को भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।
बेरीज
विटामिन सी से भरपूर अलग-अलग बेरीज भी आपके शरीर में कोलेजन का प्रोडक्‍शन बढ़ाने में बड़ा रोल प्ले करती हैं। यह खाने में भी काफी टेस्टी होती हैं, और शरीर को भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट्स मुहैया कराकर इसे यंग बनाए रखने में भी काफी मदद करती हैं।
ब्रोकली
विटामिन सी से भरपूर ब्रोकली के सेवन से भी आपकी बॉडी में कोलेजन की कमी पूरी होती है। बढ़ती उम्र में अगर झुर्रियों से बचे रहना चाहते हैं, तो सलाद से लेकर खानपान के किसी भी रूप में आप इसे डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इसके अलावा इसमें सल्फोराफेन नामक एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है, जो शरीर को सूजन से भी बचाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button