Join us?

विशेष

Clove Water Benefits:सेहत के लिए रामबाण से कम नहीं है लौंग का पानी, मिलते हैं ये 4 गजब फायदे

नई दिल्ली। विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, फाइबर और पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर लौंग का खानपान में इस्तेमाल सभी करते हैं, लेकिन बहुत कम लोग ही हैं, जो इसके सेवन का वह तरीका जानते हैं, जिससे सेहत को बेशुमार फायदे मिल सकते हैं। बस आपको रोजाना सोने से पहले एक गिलास पानी में 4 लौंग भिगोकर रख देनी है और सुबह सवेरे इस पानी को पी लेना है। आइए इस आर्टिकल में हम आपको लौंग का पानी पीने के कुछ ऐसे फायदों से रूबरू करवाते हैं, जिसके बाद आप भी इसे अपने रूटीन का हिस्सा बना लेंगे।

ये खबर भी पढ़ें : नगर निगम में भविष्य में समुचित जल प्रबंधन पर कार्यशाला

बॉडी डिटॉक्स करे

आजकल का लाइफस्टाइल इतना अनहेल्दी हो चुका है, कि शरीर में धीरे-धीरे टॉक्सिंस जमा हो जाते हैं, जो बाहर न निकलने पर कई बीमारियों का कारण बनते हैं। ऐसे में आपको बता दें, कि लौंग का पानी इस समस्या को दूर करने में काफी कारगर है और अगर आप रोजाना सुबह उठकर खाली पेट इसका सेवन करते हैं, तो शरीर में मौजूद अपशिष्ट पदार्थ मल और पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाते हैं।

ये खबर भी पढ़ें : उर्फी जावेद ने मोनोकिनी में दिखाया सिजलिंग अवतार

दांतों-मसूड़ों के लिए फायदेमंद

ओरल हेल्थ के लिहाज से भी लौंग का पानी काफी फायदेमंद होता है, बता दें कि अगर आपको भी दांतों में दर्द, झनझनाहट या ठंडा गर्म लगने की समस्या रहती है, तो इसका सेवन करके इससे छुटकारा पा सकते हैं। मुंह की क्लीनिंग का भी ये एक शानदार तरीका है और इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुणों के चलते आप बैक्टीरिया को पनपने से भी रोक सकते हैं।

 ये खबर भी पढ़ें : This upcoming SUV of Citroen seen on the roads before launch

ब्लड शुगर रखे कंट्रोल

रोजाना सुबह उठकर लौंग का पानी पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। ऐसे में जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है, उनके लिए ये काफी लाभकारी साबित हो सकता है। इसके सेवन से आप शरीर में होने वाले ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से भी राहत पा सकते हैं और बॉडी में इंसुलिन के प्रोडक्शन को तेज करने का भी ये बेस्ट तरीका है।

ये खबर भी पढ़ें : Tips to Control Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से बढ़ सकता है दिल की बीमारियों का खतरा

इम्युनिटी को बेहतर बनाए

कमजोर इम्युनिटी सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को न्योता देती है, ऐसे में लौंग का पानी पीने से आपकी इम्युनिटी भी स्ट्रांग बन सकती है और इससे इन्फेक्शन और बीमारियों से लड़ने में भी मदद मिलती है। विटामिन और मिनरल्स की कमी को दूर करने के साथ-साथ यह पानी आपके शरीर में कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, विटामिन के और विटामिन ई को भी बढ़ावा देता है।

ये खबर भी पढ़ें : चौथी तिमाही में घाटे से वापस मुनाफे में आया जोमैटो

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button