Join us?

विशेष

Tips to Control Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से बढ़ सकता है दिल की बीमारियों का खतरा

नई दिल्ली। दिल की बढ़ती बीमारियों की एक बड़ी वजह है, खराब खान-पान और बदलती लाइफस्टाइल। हमारी जीवनशैली हमारे शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल को प्रभावित करती है। हमारे शरीर में दो प्रकार के कोलोस्ट्रॉल पाए जाते हैं, गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल गुड कोलेस्ट्रॉल हमारी आर्टरीज से प्लेग को साफ करके, लिवर तक लेकर जाता है, जो इसे शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है।
वहीं, बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) आर्टरीज को ब्लॉक करता है और दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ाता है। खराब लाइफस्टाइल और खान-पान के कारण बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि अपनी जीवनशैली में कुछ जरूरी बदलाव किए जाएं, जिससे इसके लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिले। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि लाइफस्टाइल में किन बदलावों की मदद से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से रोका जा सकता है।
एक्सरसाइज करें
रोज कम से कम आधे घंटे की एक्सरसाइज भी कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में मददगार हो सकती है। एरोबिक एक्सरसाइज, जैसे ब्रिस्क वॉकिंग, जॉगिंग आदि दिल के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। एक्सरसाइज करने से गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।
हेल्दी डाइट खाएं
हमारा लिवर कोलेस्ट्रॉल बनाता है, ताकि शरीर बेहतर तरीके से फंक्शन कर सके। लेकिन हमारे खान-पान के जरिए भी हमारे शरीर में फैट जाता है। इसलिए हेल्दी डाइट फॉलो करके कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है। डाइट में हाई प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर से भरपूर फूड्स को शामिल करें। ये कोलेस्ट्रॉल कम करने और हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।
प्रोसेस्ड फूड्स कम खाएं
अपनी डाइट में सैचुरेटेड फैट्स और ट्रांस फैट की मात्रा कम करें। ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाते हैं, जिसकी वजह से आर्टरीज ब्लॉक हो सकती हैं। इसलिए अपनी प्रोसेस्ड फूड्स और जंक फूड्स से परहेज करें।
वजन कम करें
वजन ज्यादा होने की वजह से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है। वजन ज्यादा होने की वजह से शरीर में फैट की मात्रा भी बढ़ती है, जो कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह बन सकता है। इसलिए कुछ किलो वजन कम करने से भी कोलेस्ट्रॉल कम करने में काफी मदद मिल सकती है। वजन कम करने के लिए अपने रोज के दिनचर्या में छोटे-छोटे बदलाव कर सकते हैं, जैसे- रोज एक्सरसाइज करें, हेल्दी फूड्स खाएं, ज्यादा शुगरी और फैटी फूड्स को खाने से बचें और एक्टिव लाइफस्टाइल फॉलो करें।
धूम्रपान न करें और शराब न पीएं
स्मोकिंग की वजह से सेहत को काफी नुकसान हो सकता है। यह गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है, जिसकी वजह से हार्ट से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं। इसलिए धूम्रपान न करें। इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने, दिल और फेफड़ों के फंक्शन में सुधार होता है। ऐसे ही शराब न पीने से भी गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ेगा और आपकी सेहत को काफी फायदा होगा।
अगर इन लाइफस्टाइल(lifestyle) में ये बदलाव करने के बाद भी कोलेस्ट्रॉल लेवल कम नहीं हो रहा है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button