Join us?

विशेष
Trending

health tips: 5 शक्तिशाली लेकिन सस्ते फूड जो करेंगे पीरियड्स क्रैम्प का अंत

तरीके से ध्यान रखें तो इससे उनकी कई समस्याएं दूर रह सकती हैं। ऐसी ही समस्याओं में से एक है हार्मोनल डिस्बैलेंस। जी हां, दरअसल, महिलाओं को हर महीने मेंस्ट्रुअल साइकिल से गुजरना पड़ता है और इस दौरान शरीर में काफी हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिसका असर उनकी सेहत पर पड़ता है। आप कुछ फूड्स के सेवन से पीरियड्स संबंधित कई समस्याओं को दूर रख सकती है।
पीरियड्स के दौरान होने वाले हार्मोनल बदलाव का असर महिलाओं की एनर्जी, इमोशन, प्रजनन क्षमता और हड्डियों के स्वास्थ्य पर पड़ता है. इस तरह अगर महिलाएं डाइट में कुछ जरूरी चीजों को शामिल कर लें तो हार्मोनल बदलाव को बैलेंस किया जा सकता है और परेशानियों को दूर रखा जा सकता है । बीबीसी गुड फूड के मुताबिक, शरीर में एस्ट्रोजेन की तरह ही फाइटोएस्ट्रोजेन भी हार्मोनल उतार-चढ़ाव को नियंत्रित करने में मदद करता है. अगर आप डाइट में सोया, अलसी और दाल जैसे प्लांट बेस्ड चीजों को शामिल करें तो पीरियड के दौरान हार्मोनल उतार चढ़ाव को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। ऐसे में अगर जिंक को डाइट में महिलाएं शामिल करें तो यह हार्मोन को कंट्रोल करने का काम करता है और पीरियड पेन, पीसीओएस, पीएमएस, मुहांसे, थायरॉयड बढऩा और पेरिमेनोपॉज़ जैसी हार्मोन-संबंधित परेशानियों को दूर रखने का काम करता है। यह सीफूड, चिकन, नट्स और सीड आदि में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। सेलेनियम रिच फूड भी थायराइड हार्मोन बढ़ाने के काम आता है जो ओव्यूलेशन के लिए काफी जरूरी होता है. यह थायरॉयड ऑटोएंटीबॉडी को कम करने में मदद कर सकता है. प्रजनन क्षमता बढ़ाता है, गर्भपात की परेशानी को दूर रखता है। ब्राजील नट्स और लीवर में सेलेनियम भरपूर पाया जाता है
विटामिन ई भी एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट है, जो महिलाओं में हार्मोन के स्तर को नॉर्मल रखने के काम आता है। यह मेनोपॉज के दौरान होने वाली परेशानियों को दूर रखने में भी मदद करता है। इसके लिए आप तरह तरह के मेवे, बीज, एवोकैडो, मछली और पत्तेदार साग का सेवन करें। विटामिन सी और विटामिन बी रिच फूड प्रोजेस्टेरोन उत्पादन को बढ़ाता है, जो प्रजनन क्षमता, गर्भावस्था और पीरियड में एस्ट्रोजन को बैलेंस रखता है। यह हेल्दी ओव्यूलेशन में भी मदद करता है. स्?ट्रेस मैनेज करने में भी यह उपयोगी है. इसके लिए आप सब्जियां, खट्टे फल, डेयरी, अंडे, मछली, ऑर्गन मीट, गाजर, शकरकंद और फलियां आदि खाएं। इनके अलावा विटामिन बी यानी फोलेट सहित, ओमेगा 3, मैग्नीशियम, आयरन, फाइबर, प्रोटीन का सेवन भी काफी फायदेमंद होता है. इनसे भरपूर चीजें हार्मोनल बदलाव को संतुलित रखने और महिलाओं के ओवर ऑल हेल्?थ को बेहतर करने में मदद करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button