Join us?

विशेष

बेहतर नींद के लिए डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स

नई दिल्ली। हेल्दी रहने के लिए लोग कई चीजों को अपनाते हैं। हेल्दी डाइट से लेकर वर्कआउट तक, लोग सेहतमंद रहने के लिए बहुत कुछ ट्राई करते हैं। हालांकि, हेल्दी रहने के लिए सिर्फ अच्छी डाइट और एक्सरसाइज ही काफी नहीं है। इसके लिए अच्छी और पर्याप्त नींद भी जरूरी है। हमारी नींद का हमारी सेहत पर सीधा असर पड़ता है। अधूरी नींद की वजह से सिर्फ हमारी शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक सेहत भी प्रभावित होती है। नींद की कमी कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बन सकती हैं, जिनमें डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, हार्ट अटैक, स्ट्रोक और डिप्रेशन आदि शामिल है। इसके अलावा इसकी वजह से हमारे रोजमर्रा के काम भी काफी प्रभावित होते हैं। ऐसे में जरूरी है कि स्वस्थ रहने के लिए खानपान के अलावा नींद का भी पूरा ध्यान रखा जाए। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे superfoods के बारे में।
ओट्स
आमतौर पर नाश्ते के तौर पर खाया जाने वाला ओट्स अच्छी नींद में अहम भूमिका निभा सकता है। इसमें भारी मात्रा में मौजूद कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट और फाइबर ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने और रात भर स्थिर नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। इनमें मेलाटोनिन भी होता है, जो इसे सोते समय एक बेहतरीन नाश्ता बनाता है।
केले
केले में मैग्नीशियम और पोटेशियम दोनों होते हैं, जो प्राकृतिक मांसपेशियों को आराम देने वाले होते हैं। इसके अलावा केले में ट्रिप्टोफैन, एक amino acids होता है, जो शरीर में सेरोटोनिन और melatonin में परिवर्तित हो जाता है, जिससे आराम और नींद को बढ़ावा मिलता है।
साल्मन
Omega-3 fatty acids से भरपूर, सैल्मन सूजन को कम कर आराम को बढ़ावा देकर नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकती है। इसके अलावा सैल्मन vitamin D का भी एक अच्छा स्रोत है, जो बेहतर नींद के लिए जरूरी माना जाता है।
बेरीज
चेरी, विशेष रूप से तीखी चेरी, मेलाटोनिन से भरपूर होती हैं। यह एक हार्मोन होता है, जो स्लीपिंग साइकिल को नियंत्रित करता है। सोने से पहले मुट्ठी भर चेरी या तीखी चेरी का रस पीने से नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिल सकती है।
बादाम
लोग आमतौर पर दिमाग तेज करने के लिए बादाम को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। यह मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो बेहतर नींद की गुणवत्ता से जुड़ा हुआ है। मैग्नीशियम मांसपेशियों को आराम देने और शांति की भावना को बढ़ावा देने में मदद करता है, जिससे सोना आसान हो जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button