Join us?

विशेष

Health tips:टमाटर खाते समय इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली। टमाटर हमारे खाने का एक अहम हिस्सा है, जो मीठे और खट्टे स्वाद के लिए जाना जाता है। कई विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होने की वजह से यह भारतीय खाने का एक प्रमुख हिस्सा है। लोग इसे चटनी से लेकर करी तक, कई व्यंजनों के लिए इस्तेमाल करते हैं। टमाटर असम में एक फल है, जिसे सब्जी की तरह इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व सेहत को ढेरों फायदे पहुंचाता है।
विटामिन सी, विटामिन के, पोटेशियम और कई अन्य जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर टमाटर आपके दिल को स्वस्थ रखने, हड्डियों को मजबूत रखने, विजन में सुधार करने और इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। हालांकि, ढेरों फायदे होने के बाद भी इसे खाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

कच्चा खाते समय बीज निकाल दें
चूंकि टमाटर एक acidity फल है, इसलिए आपको इसे हमेशा पकाकर ही खाना चाहिए, लेकिन अगर इसे कच्चा खा रहे हैं तो बीज निकालना जरूरी है। इससे एसिडिटी का खतरा कम हो जाता है, जो एसिड रिफ्लक्स और सीने में जलन जैसी समस्याएं का कारण बन सकता था।
चीनी और नमक के साथ खाएं
टमाटर नेचर में बहुत ज्यादा एसिडिक होता है। ऐसे में इसे खाने से पहले इस पर चीनी और नमक छिड़कने का प्रयास करें। आप चाहें तो acidity को कम करने के लिए मैरिनारा सॉस के साथ कद्दूकस की हुई गाजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। टमाटर में मौजूद हाई एसिड कंटेंट सेम यानी बीन्स जैसे सब्जियों को पकाने की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है।
सही बर्तन का इस्तेमाल
टमाटर पकाने के लिए एल्यूमीनियम बर्तन का इस्तेमाल करने से बचें। टमाटर में मौजूद एसिड इस मेटल के साथ रिएक्ट कर कड़वा स्वाद देता है और टमाटर का रंग फीका कर देता है। ऐसे में टमाटर पकाने के लिए तांबा, नॉन-स्टिक और स्टेनलेस स्टील सबसे अच्छे बर्तन हैं।
कच्चे टमाटरों को रूम टेम्परेचर पर रखें
इसे खाने के साथ ही स्टोर करते समय भी कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। अगर टमाटर अभी भी हरे और सख्त हैं, तो उन्हें फ्रिज में न रखें। इन्हें स्टोर करने का सबसे अच्छा तरीका सीधे धूप से दूर, कमरे के सामान्य तापमान पर किचन में रखना है। अगर आप चाहते हैं कि वे जल्दी पक जाएं, तो उन्हें केले, एवोकाडो या किसी एथिलीन एमिटिंग फ्रूट के पास रखें।
बचे हुए कटे टमाटरों को कैसे स्टोर करें
अगर आपके पास कटे हुए टमाटर बचे हैं, तो कटे हुए हिस्से को प्लास्टिक रैप से कसकर लपेट दें। नमी को जमा होने से रोकने के लिए आप दूसरी तरफ को ढीला लपेट कर छोड़ सकते हैं। फिर इन्हें कुछ दिनों के लिए फ्रिज में रख दें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button