Join us?

विदेश

International News: ब्रिटिश संसद से रवांडा निर्वासन विधेयक को मंजूरी

लंदन। ब्रिटिश संसद ने दो महीने की कशमकश के बाद आखिरकार रवांडा निर्वासन विधेयक को मंजूरी दे दी। इससे आम चुनाव से पहले प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को काफी राहत मिली है। PM सुनक ने उम्मीद जताई कि जुलाई तक रवांडा के लिए उड़ानें शुरू हो जाएंगी। रवांडा विधेयक को अवैध रूप से ब्रिटेन पहुंचने वाले शरणार्थियों पर रोक लगाने के उद्देश्य से लाया गया है।

ये खबर भी पढ़ें : Entertainment News: ‘छावा’ के सेट से विक्की कौशल का लुक वायरल

इसके तहत अवैध शरणार्थियों को रवांडा भेजा जाएगा, इसके लिए वहां की सरकार के साथ संधि की गई है। ब्रिटेन सरकार इसके लिए रवांडा को कुछ अग्रिम भुगतान भी कर चुकी है। प्रस्ताव के तहत रवांडा भेजे जाने के बाद शरणार्थी ब्रिटेन की नागरिकता के लिए आवेदन कर सकेंगे।

ये खबर भी पढ़ें : Health tips : सेहत पर भारी पड़ सकता है गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक्स का शौक

जिन्हें मंजूरी मिल जाएगी वे लोग ब्रिटेन में बस जाएंगे, लेकिन जिनका आवेदन खारिज होगा उन्हें वापस अपने देश भेज दिया जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2022 में ब्रिटेन में छोटी नौकाओं से इंग्लिश चैनल पार कर 45,744 अवैध शरणार्थी पहुंचे थे। ब्रिटेन के उच्च सदन लार्ड सभा में यह विधेयक अटका हुआ था। आखिर उसने मंगलवार तड़के निर्वाचित सदन कामंस सभा की प्रधानता स्वीकार कर ली। इससे पहले सोमवार सुबह पीएम सुनक ने आश्चर्यजनक रूप से प्रेसवार्ता आयोजित कर लार्ड सभा से रवांडा विधेयक को न रोकने की अपील की।

ये खबर भी पढ़ें : Entertainment News: ‘छावा’ के सेट से विक्की कौशल का लुक वायरल

सुप्रीम कोर्ट ने भी रवांडा विधेयक को मानवाधिकारों के विरुद्ध मानते हुए रोक लगा दी थी। SC ने कहा, जब ब्रिटेन खुद अफ्रीकी देश रवांडा को असुरक्षित मानता रहा है तो ऐसे में वह शरणार्थियों को वहां कैसे भेज सकता है। इस पर सरकार रवाडा सेफ्टी बिल लेकर आई। ब्रिटेन के गृह मंत्री जेम्स क्लेवर्ली ने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि द सेफ्टी आफ रवांडा बिल को संसद से मंजूरी मिल गई, बस कुछ दिनों में यह कानून बन जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें : Health tips: कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने के लिए खाएं ये फूड्स

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button