Join us?

देश

National News: ईवीएम और वीवीएम को सुप्रीम कोर्ट से क्लीन चिट

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court)ने आज बैलेट पेपर से चुनाव कराने और ईवीएम पर उठने वाले सभी सवालों को खारिज करते हुए बड़ा फैसला सुनाया है। ईवीएम के साथ वीवीपैट का इस्तेमाल करके डाले गए वोटों का 100 फीसद मिलान कराने की मांग वाली सभी याचिकाओं को आज कोर्ट ने खारिज कर दिया है।

सुप्रीम कोर्ट ने बैलेट पेपर से मतदान या सभी वीवीपैट पर्ची मिलाने की मांग खारिज करते हुए दो खास निर्देश भी दिए।

ये खबर भी पढ़ें : National News: 27 और 28 अप्रैल को पूर्वोत्तर भारत में हो सकती है भारी बारिश

कोर्ट ने कहा- सिंबल यूनिट भी 45 दिन सील रहे।

जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस दीपांकर दत्ता की पीठ ने उम्मीदवारों को रियायत देते हुए रिजल्ट के 7 दिन के भीतर दोबारा जांच की मांग करने की सहमति दी। माइक्रो कंटोलर मेमोरी की जांच इंजीनियर करेंगे और इसका खर्च उम्मीदवार उठाएगा। हालांकि, कोर्ट ने ये रियायत केवल दूसरे और तीसरे नंबर पर रहने वाले उम्मीदवारों को ही दी। सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को सुझाव देते हुए कहा कि वो देखे कि क्या वीवीपैट पर्चियों पर बार कोड लगाए जा सकते हैं। कोर्ट ने कहा कि इससे वीवीपैट पर्चियों को स्वचालित रूप से गिनती मशीन द्वारा गिना जा सकेगा।

ये खबर भी पढ़ें : International News: ब्रिटिश संसद से रवांडा निर्वासन विधेयक को मंजूरी

कोर्ट ने और क्या कहा

एसोसिएशन फार डेमेक्रेटिक रिफार्मस (DR) संस्था और कुछ अन्य ने सुप्रीम कोर्ट में याचिकाएं दाखिल कर वीवीपैट पर्चियों का ईवीएम से 100 प्रतिशत मिलान की मांग की थी। DR की ओर से पेश वकील प्रशांत भूषण ने इनसे छेड़छाड़ की आशंका जताई तो पीठ ने कहा था कि क्या सिर्फ संदेह के आधार पर कोर्ट ईवीएम के बारे में आदेश दे सकता है जबकि इसका कोई ठोस सबूत भी नहीं है।

ये खबर भी पढ़ें : Benefits of Red Banana: लाल केला खाने से हो सकता है कई बीमारियों से बचाव

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button