Join us?

विशेष

Worst Cooking Oils: सेहत के लिए जहर से कम नहीं हैं ये 5 तेल

नई दिल्ली। भारतीय खानपान में तेल का अपना विशेष स्थान है, लगभग हर सब्जी में तरह-तरह का तेल यूज किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ तेल ऐसे होते हैं, जिनका सेवन शरीर में जहर की तरह काम करता है? आइए इस आर्टिकल(Article) में हम आपको कुछ ऐसे ही तेल के बारे में बताएंगे, जिन्हें खाने से मोटापा, दिल से जुड़ी बीमारियां और जोड़ों का दर्द और सूजन समेत कई तकलीफों से जूझना पड़ सकता है।

ये खबर भी पढ़ें : Side Effects Of Pista: पिस्ता खाने से होते हैं ये नुकसान

मक्के का तेल
खाना पकाने के लिए कई लोग मक्के के तेल का इस्तेमाल करते हैं। आपको बता दें, कि इसमें ओमेगा-6 फैटी एसिड अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जिसे ज्यादा कंज्यूम करने से शरीर में सूजन और दर्द की समस्या देखने को मिल सकती है। ऐसे में डॉक्टर्स आपको इसे बैलेंस करने के लिए अपनी डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड से रिच चीजों को खाने की सलाह देते हैं। इसलिए मक्के के तेल के ज्यादा सेवन से बचें क्योंकि इससे मोटापा और खराब हार्ट से जूझना पड़ सकता है।

 ये खबर भी पढ़ें : This upcoming SUV of Citroen seen on the roads before launch

ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल या जैतून का तेल, जिसे सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है, वह भी खाना पकाने के लिए सही नहीं माना गया है। अगर आप भी इसे गर्म करके खाते हैं, तो जान लें कि ये हाई फ्लेम पर खाना बनाना के लिए उपयुक्त नहीं है। ऐसा करने से आपको डायरिया की समस्या तो होती ही है, साथ ही त्वचा पर कील-मुहांसे और लाल चकत्ते बनने की भी तकलीफ हो सकती है।

ये खबर भी पढ़ें : ‘योद्धा’ ओटीटी पर हुई स्ट्रीम

सोयाबीन ऑयल
मक्के के तेल की तरह ही, सोयाबीन का तेल भी ओमेगा-6 फैटी एसिड (fatty acids) से रिच होता है, जिसके चलते ये आपके जोड़ों के दर्द और सूजन को बढ़ावा दे सकता है, लेकिन सिर्फ उस स्थिति में जब इसका सेवन ज्यादा किया जाए और इसे बैलेंस करने के लिए खानपान में ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स को न खाया जाए।

ये खबर भी पढ़ें : डॉ अलंग ने लिया उद्यानिकी विश्वविद्यालय के कुलपति का चार्ज, हटाये गये कुरील

वेजिटेबल ऑयल
अगर आप भी खाना पकाने के लिए वेजिटेबल ऑयल का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको बता दें कि कॉर्न, सनफ्लावर और सोयाबीन के मिश्रण से बने इस तेल में भी ओमेगा-6 फैटी एसिड की मात्रा ज्यादा होती है, जो शरीर में सूजन पैदा कर सकती है। इसके साथ ही इसके ज्यादा सेवन से हार्ट में ब्लॉकेज का खतरा भी रहता है।

ये खबर भी पढ़ें : Worst Cooking Oils: सेहत के लिए जहर से कम नहीं हैं ये 5 तेल

नारियल का तेल
नारियल का तेल या कोकोनट ऑयल भी सेहत के लिहाज से भले ही कुछ फायदे देता हो, लेकिन इसका सबसे खराब प्वाइंट ये है कि यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाकर हार्ट से जुड़ी बीमारियों को पैदा कर सकता है। साथ ही, यह आपके मोटापे को भी बढ़ा सकता है, क्योंकि एक रिपोर्ट के मुताबिक इसकी एक चम्मच में लगभग 120 कैलोरी और 14 ग्राम फैट होता है।

ये खबर भी पढ़ें : अफगानिस्तान ने भी लगा दी पाकिस्तान को फटकार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button