Join us?

विशेष
Trending

Health tips : सेहत पर भारी पड़ सकता है गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक्स का शौक

नई दिल्ली। गर्मियों में मौसम में लोग अकसर खुद को ठंडा रखने और गर्मी से बचने के लिए कोल्ड ड्रिंक्स पीना पसंद करते हैं। इसके अलावा स्नैक्स आदि के साथ भी कई लोग कोल्ड ड्रिंक्स पीते हैं। बीते कुछ समय से इसका लोकप्रियता काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो आए दिन कोल्ड ड्रिंक्स पीते रहते हैं, तो अपनी इस आदत को तुरंत सुधार लें। दरअसल, गर्मी से राहत पाने के लिए आप जिन ड्रिंक्स को बड़े शौक से पी रहे हैं, वह आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचाते हैं।

ये खबर भी पढ़ें : Health tips : सेहत पर भारी पड़ सकता है गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक्स का शौक

सोडा या कोल्ड ड्रिंक्स को अकसर खाली कैलोरी के रूप में देखा जाता है, क्योंकि इन्हें पीने से शरीर को कोई लाभ नहीं मिलता है, बल्कि इसके विपरीत यह शरीर को कई नुकसान पहुंचाते हैं। इसे पीने से वजन बढ़ने से लेकर डायबिटीज तक का खतरा बढ़ जाता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कोल्ड ड्रिंक्स पीने के ऐसे ही कुछ गंभीर परिणाम-

ये खबर भी पढ़ें : Health tips: कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने के लिए खाएं ये फूड्स

वजन बढ़ाए

इसमें कोई संदेह नहीं है कि कोल्ड ड्रिंक पीने से वजन बढ़ता है। इसमें अत्यधिक मात्रा में चीनी पाई जाती है, जिससे आपका वजन तेजी से बढ़ता है। इसे पीने से भले ही आपकी क्रेविंग्स शांत हो सकती है, लेकिन आपका पेट नहीं भरता। यह कुछ समय के लिए आपकी भूख को कंट्रोल करते हैं और फिर में ज्यादा खाने के लिए मजबूर करते हैं।

ये खबर भी पढ़ें : Health tips:टमाटर खाते समय इन बातों का रखें ध्यान

फैटी लिवर

ज्यादा मात्रा में कोल्ड ड्रिंक्स पीना आपके लिवर के लिए हानिकारक हो सकता है। इसकी वजह से आप फैटी लिवर की समस्या से जूझ सकते हैं। कोल्ड ड्रिंक्स में इस्तेमाल होने वाली आर्टिशियल चीनी में दो मुख्य कंपाउंड- ग्लूकोज और फ्रुक्टोज होते हैं। इसमें में फ्रुक्टोज को लिवर द्वारा चयापचय किया जा सकता है, लेकिन ज्यादा मात्रा में कोल्ड पीने से शरीर में फ्रुक्टोज की अधिकता हो जाती है, जिसकी वजह से लिवर फ्रुक्टोज को फैट में बदल देता है, जो लिवर पर जमा हो जाता है। यह कुछ ही समय में यह फैटी लीवर डिजीज में बदल सकता है, जो काफी खतरनाक हो सकता है।

ये खबर भी पढ़ें :The Mysterious Glowing Forest of India: A Natural Wonder

डायबिटीज का खतरा

ज्यादा मात्रा में कोल्ड ड्रिंक्स पीने से चीनी का सेवन बढ़ जाता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। शरीर में शुगर के बढ़ने से आप कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है। इसकी वजह से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। कई अध्ययनों से सोडा के सेवन को टाइप 2 डायबिटीज से भी जोड़ा गया है।

ये खबर भी पढ़ें : KVS Admission 2024: First Selection List Announcement Today!

दांतों के लिए हानिकारक

कोल्ड ड्रिंक्स आपके दांतों के लिए काफी हानिकारक होते हैं और उनमें सड़न का खतरा पैदा कर सकते हैं। सोडा में फॉस्फोरिक एसिड और कार्बोनिक एसिड होता है, जो लंबे समय में दांतों के इनेमल को नष्ट कर सकता है। चीनी के साथ मिलकर एसिड आपके मुंह में बैक्टीरिया के पनपने के लिए सही वातावरण तैयार करता है, जो कैविटी का कारण बन सकता है।

ये खबर भी पढ़ें : Shaving : शेविंग या ट्रिमिंग, जानिए दोनों में से क्या है ज्यादा बेहतर

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button