Join us?

विशेष

टूटते हुए रिलेशनशिप को बचाने के टिप्स

नई दिल्ली। किसी भी संबंध को जबरदस्ती आप ज्यादा दिनों तक नहीं निभा सकते। एक बारगी दोस्तों- रिश्तेदारों के साथ ऐसा कर भी लें, तो शादी के बंधन में ऐसा दिखावा पॉसिबल ही नहीं। ये एक ऐसा रिश्ता है, जिसमें दो अलग-अलग लोगों को कई सारे समझौते करने पड़ते हैं। तब जाकर रिश्ता चल पाता है।

ये खबर भी पढ़ें : बीएन ग्रुप ने न्यूट्रिका के साथ वेलनेस और फिटनेस ऑयल श्रेणी में प्रवेश किया

शादी के बाद पार्टनर के बीच होने वाले मनमुटाव कई बार अलगाव तक की वजह बन सकते हैं, लेकिन अलगाव भी इतना आसान नहीं होता। इसमें कई तरह के कानूनी झमेले तो होते ही हैं, साथ ही इसका दिलो-दिमाग पर भी बुरा असर पड़ता है खासतौर से तब, जब कोई एक पार्टनर इसके पक्ष में न हो। कई बार लड़ाई-झगड़े में हम ऐसा कुछ बोल जाते हैं, जिसका बाद में अफसोस होता है। अगर आपको भी इस गलती का एहसास है और आप अपने टूटते हुए रिलेशनशिप को बचाना चाहते हैं, तो इसमें यहां दिए टिप्स साबित हो सकते हैं मददगार।

ये खबर भी पढ़ें : Mp News: डोर-टू-डोर पहुंचकर मतदान के लिए पीले चावल प्रदान कर दिया आमंत्रण

1. गलती को स्वीकारें

अगर आप अपने संबंध को एक और मौका देना चाहते हैं, तो अपनी गलतियों को स्वीकारने की आदत डालें। इसे ईगो पर न लें, क्योंकि ये टिप आपके संबंध को रिपेयर करने का काम करती है। इसके साथ ही अगर पार्टनर की कोई बात अच्छी नहीं लगती, तो उस पर लड़ने-झगड़ने के बजाय बात करें और कई बार कुछ चीज़ों को इग्नोर भी करना चाहिए। कोई भी व्यक्ति परफेक्ट नहीं होता, इस बात को समझना जरूरी है।

ये खबर भी पढ़ें : Governor Ramesh Bais unfurls National Tricolour on 65th Maharashtra Day

2. ज्यादा उम्मीदें न पालें

रिश्तों में बवाल की शुरुआत ही उम्मीदें पालने से होती है। हम अपनी खामियां नजरअंदाज कर पार्टनर से परफेक्ट होने की उम्मीद करने लगते हैं। चाहते हैं वो हमारी बिन कही बातों को समझ लें, जिम्मेदारियों का आधा से ज्यादा बोझ वही उठाए और तो और सारे समझौते भी वही करें। ये बेतुकी उम्मीदें ही आपसी तकरार की वजह बनती हैं। जो चीजें आप खुद नहीं कर सकते, दूसरों से उसकी उम्मीद करना बहुत ही गलत है।

ये खबर भी पढ़ें : नंदघर आंदोलन से जुड़े मनोज बाजपेयी

3. साथ में समय बिताएं

टूटते हुए संबंध को बचाने के लिए जो सबसे जरूरी चीज है, वो है साथ में समय बिताना। एक-दूसरे के साथ बैठें, अपनी परेशानियां साझा करें और उनका हल साथ में मिलकर निकालें। बातचीत हर परेशानी का कारगर सॉल्यूशन है। समय न देने से विकास को समझना नहीं हो पाती, जिस वजह से रिश्ते में नोकझोंक का दौर ही खत्म ही नहीं हो पाता।

ये खबर भी पढ़ें : Business News: एनपीसीआई अब इस देश में तैयार करेगा यूपीआई जैसा इंस्‍टेंट पेमेंट सिस्‍टम

4. पार्टनर पर विश्वास करें

अगर आपके संबंध में होने वाले लड़ाई-झगड़ों की ज्यादातर वजह कोई तीसरा है, तो इस बात को भी समझना बहुत जरूरी है। शक एक बहुत ही खराब चीज है, जो अच्छे-भले संबंध को तबाह कर सकता है। अगर आप अपने रिश्ते को बचाना चाहते हैं, तो किसी भी बात को दिल में रखकर घुटने के बजाय उस पर खुलकर बातचीत करें।

ये खबर भी पढ़ें : National News: त्रिपुरा सरकार ने पेट्रोल और डीजल बेचने-खरीदने की सीमा निर्धारित की

5. सीमाएं तय कर लें

अपने संबंध को फिर से जीवंत करने के लिए सीमाएं तय करना भी बेहद जरूरी है। साथ में समय बिताएं, लेकिन स्पेस भी दें।

ये खबर भी पढ़ें : संरक्षा के सजग प्रहरियों को महाप्रबंधक ने किया सम्मानित 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button