Join us?

व्यापार

Business News: एनपीसीआई अब इस देश में तैयार करेगा यूपीआई जैसा इंस्‍टेंट पेमेंट सिस्‍टम

नई दिल्ली। एनपीसीआई ने नामीबिया में यूपीआई जैसी इंस्टेंट पेमेंट सिस्टम को विकसित करने के लिए बैंक ऑफ नामीबिया के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। भारत में यूपीआई में तेजी देखने को मिली है।

ये खबर भी पढ़ें : बीएन ग्रुप ने न्यूट्रिका के साथ वेलनेस और फिटनेस ऑयल श्रेणी में प्रवेश किया

ऐसे में अब एनपीसीआई नामीबिया को अपने फाइनेंशियल इकोसिस्टम को आधुनिक बनाने में मदद करना चाहती है। इसमें घरेलू और इंटरनेशनल पेमेंट नेटवर्क और अंतरसंचालनीयता दोनों के साथ पहुंच, सामर्थ्य और कनेक्टिविटी में सुधार शामिल है।एक बयान में कहा गया है कि एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड ने नामीबिया के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) जैसी इंस्टेंट पेमेंट सिस्टम विकसित करने में सहायता के लिए बैंक ऑफ नामीबिया के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

ये खबर भी पढ़ें : Mp News: डोर-टू-डोर पहुंचकर मतदान के लिए पीले चावल प्रदान कर दिया आमंत्रण

इस रणनीतिक साझेदारी का उद्देश्य अफ्रीकी राष्ट्र में डिजिटल पेमेंट सर्विस को को बढ़ाना और वास्तविक समय में पर्सन-टू-पर्सन और मर्चेंट पेमेंट ट्रांजेक्शन (P2M) को बढ़ावा देना है।

इस सहयोग के माध्यम से बीओएन को एनआईपीएल से सर्वोत्तम श्रेणी की तकनीक और अंतर्दृष्टि तक पहुंच प्राप्त होगी। इससे नामीबिया में अपने नागरिकों के डिजिटल कल्याण के लिए एक समान मंच का निर्माण संभव हो सकेगा।

ये खबर भी पढ़ें : Governor Ramesh Bais unfurls National Tricolour on 65th Maharashtra Day

एनपीसीआई इंटरनेशनल के सीईओ रितेश शुक्ला ने कहा इस तकनीक को सक्षम करने से, देश डिजिटल भुगतान परिदृश्य में संप्रभुता हासिल करेगा और बढ़ी हुई भुगतान अंतरसंचालनीयता और वंचित आबादी के लिए बेहतर वित्तीय पहुंच से लाभान्वित होगा।

ये खबर भी पढ़ें : नंदघर आंदोलन से जुड़े मनोज बाजपेयी

बैंक ऑफ नामीबिया के गवर्नर जोहान्स गवाक्सब ने कहा हमारा उद्देश्य वंचित आबादी के लिए पहुंच और सामर्थ्य बढ़ाना, 2025 तक भुगतान साधनों की पूर्ण अंतरसंचालनीयता हासिल करना, वित्तीय क्षेत्र का आधुनिकीकरण करना और एक सुरक्षित और कुशल राष्ट्रीय भुगतान प्रणाली सुनिश्चित करना है।

ये खबर भी पढ़ें : टूटते हुए रिलेशनशिप को बचाने के टिप्स

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button