Join us?

व्यापार

जून में 10 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा

नई दिल्ली। अगले महीने यानी जून में बैंक कुल 10 दिन तक बंद रहेंगे। इनमें से 5 रविवार और 2 शनिवार की छुट्टियां रहेंगी, जिनके चलते बैंकों में कामकाज नहीं होगा। साथ ही, देश के अलग-अलग हिस्सों में तीन दिन बैंक बंद रहेंगे।
जून की पहली छुट्टी 2 जून को होगी, जब रविवार को चलते बैंक बंद रहेंगे। अगर त्योहारों की बात करें, तो 15 जून को रज संक्रांति के चलते आइजोल और भुवनेश्वर में बैंकों में कामकाज नहीं होगा। वहीं, 17 जून को बकरीद/ईद-उल-अजहा के मौके पर पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे।
जम्मू और श्रीनगर में बकरीद की छुट्टी दो दिन रहती है। ऐसे में यहां के बैंकों में 18 जून को भी कामकाज नहीं होगा। इन तीन छुट्टियों के अलावा बाकी 7 दिन बैंक शनिवार और रविवार की छुट्टियों चलते बंद रहेंगे। आइए हम आपको बैंक बंद रहने की पूरी डिटेल बता रहे हैं, ताकि आप उसी हिसाब से अपना प्लान बना सकें।

जून में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक
तारीख
इस वजह रहेंगे बंद जगह
2 जून रविवार सभी जगह
8 जून दूसरा शनिवार सभी जगह
9 जून रविवार सभी जगह
15 जून रज संक्रांति आइजोल-भुवनेश्वर
16 जून रविवार सभी जगह
17 जून बकरीद /ईद-उल-अजहा सभी जगह
18 जून बकरीद/ईद-उल-अजहा जम्मू और श्रीनगर
22 जून चौथा शनिवार सभी जगह
23 जून रविवार सभी जगह
30 जून रविवार सभी जगह
बैंक बंद होने पर कैसे करें लेनदेन?
ऑनलाइन बैंकिंग और ATM जैसी सुविधाएं छुट्टी के दिन भी जारी रहती हैं। अगर आपको कोई जरूरी ट्रांजैक्शन करना है, तो आप इस माध्यमों के जरिए अपना काम निपट सकते हैं।

जून में 11 दिन बंद रहेगी शेयर बाजार में ट्रेडिंग

जून में शेयर मार्केट में 11 दिन ट्रेडिंग नहीं होगी। इसमें 10 दिन शनिवार और रविवार हैं। शेयर बाजार में शनिवार और रविवार को साप्ताहिक अवकाश रहता है। वहीं, 17 मई को बकरीद के चलते शेयर मार्केट में ट्रेडिंग बंद रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button