Join us?

विदेश

कामी रीता शेरपा ने 29वीं बार माउंट एवरेस्‍ट फतह किया

काठमांडू। नेपाल के ‘एवरेस्ट मैन’ के नाम से मशहूर कामी रीता शेरपा ने रविवार सुबह 29वीं बार दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर चढ़कर अपना रिकॉर्ड तोड़ दिया। 54 वर्षीय शेरपा पर्वतारोही और गाइड ने पिछली वसंत ऋतु में 8848.86 मीटर ऊंची सबसे ऊंची चोटी पर एक सप्ताह के भीतर दो बार चढ़ाई की थी और 28वीं बार चोटी पर पहुंचने का रिकॉर्ड बनाया था।

ये खबर भी पढ़ें : Payal Kapadia’s movie trailer released

पर्वतारोही ने इस बार फिर से दो बार चोटी पर चढ़ने की अपनी योजना का संकेत दिया है।शिखर सम्मेलन से पहले कामी रीता ने कहा था कि उनका किसी भी निर्धारित संख्या के लिए सागरमाथा (माउंट एवरेस्ट का नेपाली नाम) पर चढ़ने की कोई योजना नहीं है।
पर्यटन विभाग के अधिकारियों के अनुसार, रिकॉर्ड-सेटिंग पर्वतारोही ‘सेवन समिट ट्रेक्स’ द्वारा आयोजित एक अभियान का मार्गदर्शन करते हुए रविवार को सुबह 7:25 बजे (एनएसटी) एवरेस्ट के शिखर पर पहुंचे।

ये खबर भी पढ़ें : Side Effects Of Pista: पिस्ता खाने से होते हैं ये नुकसान

“आज सुबह 7:25 बजे, 12 मई 2024 को माउंट एवरेस्ट की 29वीं सफल चढ़ाई के लिए सेवन समिट ट्रेक्स के वरिष्ठ मार्गदर्शक कामी रीता शेरपा को बधाई। इस चढ़ाई ने कामी रीता को ‘माउंट की सबसे सफल चढ़ाई’ का खिताब दिलाया। एवरेस्ट एक व्यक्ति द्वारा,” सेवेन समिट ट्रेक्स ने रविवार सुबह एक इंस्टाग्राम पोस्ट में सफल शिखर सम्मेलन के बारे में खबर साझा की।

ये खबर भी पढ़ें : खुशी कपूर ने ब्लैक ड्रेस में लगाया ग्लैमर का तड़का

शेरपा ने अप्रैल के अंत में लगभग 28 पर्वतारोहियों वाले पर्वतारोहण अभियान दल के साथ काठमांडू से अपना अभियान शुरू किया था। कामी रीता पर्वतारोहियों के लिए मार्गदर्शक के रूप में सागरमाथा पर चढ़ रही हैं। कामी रीता सागरमाथा चढ़ाई के 71 साल लंबे इतिहास में दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर सबसे ज्यादा बार चढ़ने का रिकॉर्ड बनाने वाली पर्वतारोही हैं। सोलुखुम्बु के ही पासंग दावा शेरपा ने पिछले साल 27वीं बार सागरमाथा पर चढ़ाई की थी, लेकिन इस बार वह सागरमाथा पर चढ़ेंगे या नहीं, इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

ये खबर भी पढ़ें : Worst Cooking Oils: सेहत के लिए जहर से कम नहीं हैं ये 5 तेल

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
कोलकाता में अंडरवाटर मेट्रो स्टेशन विश्व की आठ सबसे ऊँची मूर्तियाँ विलुप्त व्यंजन फाड़ा लापसी