Join us?

विशेष

Thecha Recipes:खाने का स्वाद बढ़ाएंगे ये 7 प्रकार के ठेचा

नई दिल्ली। ज्यादातर लोग खाने के शौकीन होते हैं, उन्हें खाने में चटपटी चीजें बहुत पसंद आती है। अक्सर सादे दाल-चावल के साथ अचार और पापड़ का कॉम्बीनेशन बेस्ट होता है।

ये खबर भी पढ़ें : यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा के लिए निशुल्क मॉक टेस्ट का आयोजन कल, 485 प्रतिभागी दो पालियों में देंगे माॅक टेस्ट

इससे इसका स्वाद और बढ़ जाता है। लेकिन अगर आप पराठे, दाल-चावल आदि के साथ अचार खाते-खाते बोर गए हैं, तो सादे खाने को कुछ चटपटा और मसालेदार बनाने के लिए आप ठेचा तैयार कर सकते हैं।

ये खबर भी पढ़ें : Mp News: प्रिंटिंग प्रेस की दुकान में लगी भीषण आग

ठेचा महाराष्ट्र में बनाई जाने वाली एक डिश है जिसे वैसे तो कई प्रकार से बनाया जाता है। लेकिन मुख्य तौर पर हरी मिर्च, मूंगफली और लहसुन से इसे तैयार किया जाता है तो खाने का स्वाद दोगुना बढ़ा देती है। आज हम आपको अलग-अलग प्रकार के ठेचा रेसिपीज के बारे में बता रहे हैं

ये खबर भी पढ़ें : केरल में बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी

हरी मिर्च का ठेचा

हरी मिर्च का ठेचा एक क्लासिक ठेचा रेसिपी है, जो अक्सर लोग घरों में बनाते हैं। हरी मिर्च, लहसुन, जीरा, मूंगफली और तिल को मिलाकर इसे बनाया जाता है।

ये खबर भी पढ़ें : वॉट्सऐप पर प्रोफाइल फोटो के लिए आ रहा है बेहद खास फीचर

पुदीना ठेचा

गर्मियों के दिनों में पुदीना ठेचा आपके शरीर को ठंडक पहुंचाएगा और खाने का स्वाद भी बढ़ाएगा। इसे ताजा पुदीना पत्ती, हरी मिर्च, लहसुन और नींबू का रस डालकर बनाएं।

लहसुन ठेचा

लहसुन का ठेचा हरी मिर्च, लहसुन और नमक को मिलाकर बनता है। इसे दरदरा पीसे और चावल, दाल, भाकरी या पकौड़ों के साथ खाएं।

ये खबर भी पढ़ें : गर्मियों इन वजहों से पिएं नारियल पानी

टमाटर का ठेचा

खाने को चटपटा स्वाद देने के लिए टमाटर का ठेचा तैयार करें। इसके लिए लाल टमाटर, हरी मिर्च, लहसुन और मसालों को मिलाएं और दाल-चावल या रोटी के साथ इसका मजा लें।

सूखा नारियल

सूखे हुए नारियल यानी खोपरे का ठेचा भी बहुत टेस्टी होता है। इसे बनाने के ले सूखे नारियल को ग्रेट कर लें और इसमें लहसुन, हरी मिर्च और मसालों को मिलाकर कूट लें। इसे भाकरी, अप्पे, परोठा या साबूदाना खिचड़ी के साथ खाएं।

ये खबर भी पढ़ें : नगर निगम ने डूंडा में 5 एकड़ भूमि पर की जा रही अवैध प्लाटिंग पर रोक लगायी

तिल ठेचा

तिल का ठेचा सफेद तिल के साथ बनाया जाता है। इसे बनाने के लिए सफेद तिल में हरी मिर्च, लहसुन और मिलाकर ठेचा तैयार करें। ये ज्वार या बाजरे की रोटी के साथ खाया जाता है।

ये खबर भी पढ़ें : वोडाफोन-आइडिया के शेयर में निवेशकों की अचानक बढ़ी दिलचस्पी

मूंगफली का ठेचा

मूंगफली का ठेचा खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है। इसके भाकरी, रोटी या पकौड़ों के साथ परोस सकते हैं। इसे बनाने के लिए मूंगफली, हरी मिर्च, अदरक, काला नमक, काली मिर्च के साथ बनाया जाता है। ये खाने को एक नटी फ्लेवर देता है।

 ये खबर भी पढ़ें : This upcoming SUV of Citroen seen on the roads before launch

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
कोलकाता में अंडरवाटर मेट्रो स्टेशन विश्व की आठ सबसे ऊँची मूर्तियाँ विलुप्त व्यंजन फाड़ा लापसी