Join us?

विशेष

गर्मियों इन वजहों से पिएं नारियल पानी

नई दिल्ली। हम सभी के बीच किनारे कभी न कभी नारियल पानी (Coconut Water) का लुत्फ जरूर उठाया होगा। बेहद स्वादिष्ट नारियल का पानी गुणों की खान होता है, जिसे पीने से सेहत को ढेरों फायदे मिलते हैं। खासकर गर्मियों में इसे पीना किसी वरदान से कम नहीं है। इसे पीने से गर्मियों में होने वाली कई समस्याओं से राहत मिलती है। नारियल पानी में कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो एसिड, एंजाइम्स, विटामिन सी आदि शामिल हैं। इन्हीं पोषक तत्वों की वजह से इसे पीने से कई फायदे मिलते हैं।

ये खबर भी पढ़ें Paytm’s loss widens to Rs 550 crore in fourth quarter

आइए जानते हैं नारियल पानी से होने वाले कुछ फायदे-

हाईड्रेट रखें

नारियल पानी, जिसे अकसर एक नेचुरल ड्रिंक माना जाता है। यह पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स से भरा होता है, जो इसे शारीरिक गतिविधि या गर्म मौसम के दौरान हाईड्रेट रहने में मदद करता है। यह हाईड्रेशन का एक शानदार तरीका है।

ये खबर भी पढ़ें : Health Tips:खाना खाने के तुरंत बाद भूलकर भी न करें ये 5 काम

गट हेल्थ में सुधार करे

नारियल में प्रीबायोटिक फाइबर होता है, जो लाभकारी गट बैक्टीरिया के लिए ईंधन के रूप में कार्य करता है और पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है। ऐसे में नारियल पानी को अपनी आहार में शामिल करने से पाचन में सहायता मिल सकती है और गट हेल्थ में सुधार हो सकता है।

ये खबर भी पढ़ें : स्पेसएक्स ने नए अमेरिकी जासूस समूह के लिए लॉन्च किए उपग्रह

कैलोरी में कम

नारियल पानी (Coconut Water) में कैलोरी कम होती है, जिसकी वजह से गर्मियों में इसे पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा, इसमें कोई चीनी या हानिकारक पदार्थ नहीं होता है जो इसे स्पोर्ट्स ड्रिंक, सोडा, कोला और पैकेज्ड जूस से बेहतर विकल्प बनाता है।

ये खबर भी पढ़ें : International News: पर्वतारोही कामी शेरपा ने 30वीं बार की माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई

इम्युनिटी बूस्ट करे

नारियल पानी में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स (Electrolytes)में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से लड़ते हैं और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं। साथ ही यह इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है। इसके अलावा, नारियल पानी में एंटीहिस्टामिनिक प्रभाव भी पाया गया है, जो एंटी-एक्टिविटी एक्टिविटी में योगदान देता है।

ये खबर भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ में 13 से 15 जून के बीच होगी मानसून की एंट्री

त्वचा को स्वस्थ बनाए हेल्दी

नारियल पानी के ठंडे गुण गर्मी के दिनों में त्वचा को स्वस्थ, हाइड्रेटेड, मॉइश्चर और तरोताजा रखते हैं। इसके anti-inflammatory गुण जलन को कम करने में मदद करते हैं और सन टैन को भी हटाते हैं। रोजाना नारियल पानी पीने से आपकी रंगत में भी धीरे-धीरे सुधार आ सकता है।

ये खबर भी पढ़ें : बैन हटने के बाद प्याज निर्यात में आई तेजी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
कोलकाता में अंडरवाटर मेट्रो स्टेशन विश्व की आठ सबसे ऊँची मूर्तियाँ विलुप्त व्यंजन फाड़ा लापसी