Join us?

खेल

वेस्‍टइंडीज ने पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में दक्षिण अफ्रीका को 28 रन से हराया

नई दिल्‍ली। प्‍लेयर ऑफ द मैच ब्रेंडन किंग (79) की कप्‍तानी पारी और मैथ्‍यू फोर्डे व गुडाकेश मोती की उम्‍दा गेंदबाजी की बदौलत वेस्‍टइंडीज ने गुरुवार को पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में 28 रन से मात दी। किंग्‍सटन में खेले गए मुकाबले में वेस्‍टइंडीज ने पहले बल्‍लेबाजी करके 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 175 रन बनाए। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 19.5 ओवर में 147 रन पर ऑलआउट हो गई। इस जीत के साथ ही कैरेबियाई टीम ने तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। सीरीज का दूसरा मुकाबला रविवार को खेला जाएगा। पता हो कि वेस्‍टइंडीज टीम अपने कई नियमित खिलाड़‍ियों के बिना खेल रही हैं, जो आईपीएल में व्‍यस्‍त हैं। 26 मई को फाइनल के बाद कैरेबियाई खिलाड़ी आगामी टी20 वर्ल्‍ड कप के लिए दोबारा टीम से जुड़ेंगे। वैसे, भी दोनों टीमों के लिए यह सीरीज टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 की तैयारी के लिहाज से महत्‍वपूर्ण हैं।
हेंड्रिक्‍स का संघर्ष बेकार
176 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही। मैथ्‍यू फोर्डे ने क्विंटन डी कॉक (4) को विकेटकीपर फ्लेचर के हाथों कैच आउट करा दिया। जल्‍द ही रेयान रिकलटन (6) को रोस्‍टन चेस ने विकेटकीपर के हाथों झिलवाया। रीजा हेंड्रिक्‍स ने एक छोर संभाले रखा और कैरेबियाई गेंदबाजों पर हमला बोलते रहे, लेकिन दूसरे छोर से उन्‍हें किसी का साथ नहीं मिला। मैथ्‍यू ब्रीट्जके (19) और कप्‍तान रासी वान डर डुसैन (17) छोटा योगदान देकर पवेलियन लौट गए। वियान मुल्‍डर को मोती ने खाता भी नहीं खोलने दिया। इसके अलावा बीजोर्न फॉर्टूइन, गेराल्‍ड कोएत्‍जे और ओटनील बार्टमैन भी खाता नहीं खोल सके।
हेंड्रिक्‍स ने 51 गेंदों में छह चौके और छह छक्‍के की मदद से 87 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की टीम 147 रन पर ढेर हो गई। वेस्‍टइंडीज की तरफ से मैथ्‍यू फोर्डे और गुडाकेश मोती को तीन-तीन विकेट मिले। ओबेड मैकॉय को दो विकेट मिले। रोस्‍टन चेस और शमार जोसेफ को एक-एक सफलता मिली।
ब्रेंडन की ‘किंग’ जैसी पारी
इससे पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी वेस्‍टइंडीज को ब्रेंडन किंग (79) ने उम्‍दा शुरुआत दिलाई। उन्‍होंने जॉनसन चार्ल्‍स (1) के साथ पहले विकेट के लिए 36 रन जोड़े। बार्टमैन ने चार्ल्‍स को रिकलटन के हाथों कैच आउट कराकर मेजबान टीम को पहला झटका दिया। फिर काइल मेयर्स (34) ने कप्‍तान किंग का साथ निभाया और दूसरे विकेट के लिए 79 रन की साझेदारी की। एंडिल फेहलुकवायो ने किंग को डुसैन के हाथों कैच आउट कराकर दक्षिण अफ्रीका को राहत की सांस दिलाई।
ब्रेंडन किंग ने केवल 45 गेंदों में छह चौके और छह छक्‍के की मदद से 79 रन बनाए। गेराल्‍ड कोएत्‍जे ने काइल मेयर्स को हेंड्रिक्‍स के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद वेस्‍टइंडीज की पारी लड़खड़ा गई। रोस्‍टन चेस (32*) एक छोर पर डटे रहे, लेकिन दूसरे छोर से लगातार विकेट गिरते रहे।
आंद्रे फ्लेचर (1), फेबियन एलेन (1), अकील हुसैन (2), मैथ्‍यू फोर्डे (5) और गुडाकेश मोती (1) जल्‍दी-जल्‍दी आउट हुए। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से ओटनील बार्टमैन और एंडिल फेहलुकवायो ने तीन-तीन विकेट झटके। गेराल्‍ड कोएत्‍जे को एक सफलता मिली।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button