Join us?

विदेश

स्पेसएक्स ने नए अमेरिकी जासूस समूह के लिए लॉन्च किए उपग्रह

नई दिल्ली। स्पेसएक्स ने बुधवार को अंतरिक्ष-आधारित निगरानी क्षमताओं को बढ़ाने के उद्देश्य से एक नए अमेरिकी खुफिया नेटवर्क के हिस्से के रूप में परिचालन जासूसी उपग्रहों का पहला सेट सफलतापूर्वक लॉन्च किया। फाल्कन 9 रॉकेट ने बुधवार सुबह 4 बजे EDT पर दक्षिणी कैलिफोर्निया में वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस से उड़ान भरी।

ये खबर भी पढ़ें : International News: पर्वतारोही कामी शेरपा ने 30वीं बार की माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई

इस साल की शुरुआत में, रिपोर्टों से पता चला कि स्पेसएक्स, नॉर्थ्रॉप ग्रुम्मन के सहयोग से, एक व्यापक कक्षीय प्रणाली बनाने के लिए अमेरिकी राष्ट्रीय टोही कार्यालय (एनआरओ) के लिए सैकड़ों उपग्रहों का निर्माण कर रहा है जो पृथ्वी पर लगभग कहीं भी जमीनी लक्ष्यों को तुरंत पहचानने में सक्षम है।

ये खबर भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ में 13 से 15 जून के बीच होगी मानसून की एंट्री

NRO ने कहा कि यह लॉन्च एनआरओ के प्रवर्धित सिस्टम का पहला लॉन्च था जिसमें उत्तरदायी संग्रह और तेजी से डेटा वितरण शामिल था। इसके अतिरिक्त, एनआरओ ने अपने प्रसार वास्तुकला का समर्थन करने के लिए 2024 में लगभग छह लॉन्च की योजना बनाई है, अतिरिक्त लॉन्च 2028 तक जारी रहने की उम्मीद है।

ये खबर भी पढ़ें : सामी के साथ लौटने को तैयार ‘श्रीवल्ली’

हालांकि, एजेंसी ने इस मिशन के दौरान तैनात उपग्रहों की विशिष्ट संख्या का खुलासा नहीं किया। इस उपग्रह नेटवर्क का विकास अमेरिकी सरकार की अपने कुछ मिशनों के लिए एलन मस्क के स्पेसएक्स पर बढ़ती निर्भरता को उजागर करता है। स्पेसएक्स ने न केवल अमेरिकी रॉकेट लॉन्च बाजार पर अपना दबदबा बनाया है, बल्कि अपने स्टारलिंक नेटवर्क के साथ वैश्विक स्तर पर सबसे बड़ा उपग्रह ऑपरेटर भी बन गया है।

ये खबर भी पढ़ें Inspection of rain water harvesting system, investigation of harvesting of big institutions

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button