Join us?

विदेश

International News: ताइवान में घुसा चीनी विमान, बढ़ा तनाव

ताइपे। ताइवान में बढ़ रही चीन की गतिविधियों से तनाव बढ़ गया है। ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को दावा किया है कि चीन के तीन सैन्य विमानों और छह नौसैनिक जहाजों को अपनी जलसीमा के आस-पास संचालन करते हुए देखा है। वहीं, दो चीनी विमान इसके दक्षिण-पश्चिमी वायु रक्षा पहचान क्षेत्र में एंट्री कर चुके है।
मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय समयानुसार सुबह 6 बजे तक चीनी सेना के तीन विमान और चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी के छह जहाजों का पता चला। इसमें सबसे चिंता की बात यह है कि चीन के दो विमानों ने ताइवान के दक्षिण-पश्चिमी ADIZ में प्रवेश किया था।
बता दें कि वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (ADIZ) हवाई क्षेत्र का एक क्षेत्र है जिसमें एक देश राष्ट्रीय सुरक्षा के हित में विमान की पहचान, पता लगाने और नियंत्रित करने का काम करता है। ताइवान के सशस्त्र बलों ने गतिविधियों की निगरानी करके और ताइवान की संप्रभुता और सुरक्षा की रक्षा के लिए आवश्यक सावधानी बरतते हुए तुरंत प्रतिक्रिया दी। इस घटना से ताइवान और चीन के बीच चल तनाव और बढ़ गया है। बता दें कि बीजिंग अक्सर स्व-शासित द्वीप के पास सैन्य युद्धाभ्यास और अभ्यास करता रहता है। चीन आधिकारिक तौर पर ताइवान को अपना हिस्सा मानता है।
ताइवान के पास पीएलए सैन्य संपत्तियों की मौजूदगी एक संवेदनशील मुद्दा बनी हुई है, जिससे क्षेत्र में संभावित तनाव को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं। ताइवान सरकार ने ताइवान जलडमरूमध्य में स्थिरता और शांति सुनिश्चित करने के लिए लगातार अंतरराष्ट्रीय समर्थन और ध्यान देने का आह्वान किया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button