Join us?

व्यापार

Maldives में जल्द शुरू होगी RuPay सर्विस

नई दिल्ली। पिछले कुछ समय से भारत और मालदीव के बीच मनमुटाव चल रहा है। दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों में उथल-पुथल के बावजूद, मालदीव जल्द ही भारत की RuPay सेवा शुरू करेगा। इसके बारे में वहां के एक वरिष्ठ मंत्री ने कहा है कि यह कदम मालदीव के रुफिया को मजबूत करेगा।
मालदीव में होगा RuPay से भुगतान
मालदीव के आर्थिक विकास और व्यापार मंत्री मोहम्मद सईद ने भारत के RuPay के आगामी लॉन्च के बारे में बात की। सईद ने बुधवार को सरकारी PSM न्यूज को बताया, “भारत की RuPay सेवा के आगामी लॉन्च से मालदीव के रुफिया (MVR) को और मजबूती मिलने की उम्मीद है।”
RuPay, भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) का प्रोडक्ट है, जो भारत में अपने वैश्विक कार्ड भुगतान नेटवर्क का पहला उत्पाद है। इसे पूरे भारत में ATM, POS डिवाइस और ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर व्यापक स्वीकृति मिली है।
भारत से हो रही बातचीत
उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि “डॉलर के मुद्दे को संबोधित करना और MVR को मजबूत करना वर्तमान प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। हालांकि, लॉन्च की किसी तारीख की घोषणा नहीं की गई है। पिछले सप्ताह, एक समाचार पोर्टल ने सईद के हवाले से बताया बताया कि कार्ड का उपयोग “मालदीव के क्षेत्र में रुपये में किए जाने वाले लेन-देन के लिए औपचारिक रूप से किया जाएगा।” मंत्री ने कहा, “हम वर्तमान में रुपये में भुगतान की सुविधा के लिए भारत के साथ बातचीत कर रहे हैं।”
Rupay की देश-विदेश में धमक
पिछले कुछ वर्षों में विभिन्न देशों के कई बैंकों और भुगतान कंपनियों ने एनपीसीआई की अंतरराष्ट्रीय शाखा एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (एनआईपीएल) के साथ भागीदारी की है, ताकि किसी न किसी रूप में यूपीआई और रुपे को स्वीकार किया जा सके।
भारत-मालदीव के बीच मनमुटाव का कारण
पिछले नवंबर में जब से चीन समर्थक राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने सत्ता संभाली है, तब से मालदीव और भारत के बीच संबंधों में खटास आ गई है। इस महीने की शुरुआत में उनके आग्रह पर द्वीपीय देश से तीन विमानन प्लेटफार्मों पर तैनात 80 से अधिक भारतीय सैन्य कर्मियों को वापस बुलाए जाने से द्विपक्षीय संबंधों पर कड़वाहट छा गई है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button