Join us?

विशेष

Cg News: कलिंगा विश्वविद्यालय में एआई रोबोटिक्स और ड्रोन लैब के लिए उत्कृष्टता केंद्र का उद्घाटन किया गया

रायपुर।कलिंगा विश्वविद्यालय में शनिवार शाम को पूरे छत्तीसगढ़ में एआई रोबोटिक्स और ड्रोन लैब के अपनी तरह के पहले उत्कृष्टता केंद्र का उद्घाटन हुआ। उत्कृष्टता केंद्र एआई रोबोटिक्स और ड्रोन लैब का उद्घाटन मुख्य अतिथि द्वारा संकाय सदस्यों, गणमान्य व्यक्तियों और छात्रों की उपस्थिति में लैब के प्रवेश द्वार पर रिबन काटकर किया गया। उद्घाटन सत्र के दौरान मुख्य अतिथि एवं गणमान्य अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन समारोह हुआ। भारत ड्रोन सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड, नई दिल्ली के निदेशक कर्नल एन. सी. गुप्ता ने स्वागत भाषण दिया। बीटीसीएस छठे सेमेस्टर के छात्र आदित्य राज, विकाश कुमार प्रधान और राहुल बेहरा द्वारा एआई रोबोटिक्स और ड्रोन का एक प्रोजेक्ट प्रदर्शन किया गया।
अपने संबोधन में मुख्य अतिथि प्रोफेसर (डॉ.) कर्नल उमेश कुमार मिश्र ने विभिन्न क्षेत्रों में एआई रोबोटिक्स और ड्रोन की भविष्य की संभावनाओं और महत्व के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आधुनिक तकनीकी नवाचार की आधारशिला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मानव बुद्धि की नकल करने की क्षमता के माध्यम से उद्योगों को नया आकार दे रही है। स्वास्थ्य सेवा में, एआई-संचालित प्रणालियाँ निदान, दवा खोज और व्यक्तिगत उपचार योजनाओं में क्रांति ला रही हैं, जिससे जीवन बच रहा है और रोगी के परिणामों में सुधार हो रहा है। इसी तरह, वित्त में, एआई एल्गोरिदम धोखाधड़ी वाली गतिविधियों का पता लगाने, निवेश को अनुकूलित करने और ग्राहक अनुभवों को बढ़ाने के लिए विशाल डेटासेट का विश्लेषण करता है। धन्यवाद ज्ञापन कंप्यूटर साइंस और आईटी के प्रोफेसर डॉ. आशा अंभईकर ने किया। इस अवसर पर कलिंगा विश्वविद्यालय के अध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार, कुलाधिपति डॉ. संदीप अरोरा, उपकुलाधिपति डॉ. सज्जन सिंह, कुलपति डॉ आर श्रीधर, महानिदेशक डॉ बायजू जॉन, कुलसचिव डॉ. संदीप गांधी, ओपी देवांगन एवं अन्य विभाग के संकाय सदस्य एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। समारोह की मास्टर कंप्यूटर विज्ञान एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग की सहायक प्रोफेसर सुश्री आकांक्षा मिश्रा थीं।
उल्लेखनीय है कि भारत ड्रोन सिस्टम (बीडीएस) वरिष्ठ सशस्त्र बलों के दिग्गजों और शिक्षाविदों की एक टीम द्वारा चलाया जाता है, बीडीएस एजुकेशन भारत ड्रोन सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड नई दिल्ली, ड्रोन वर्ल्ड ऑस्ट्रेलिया की सहायक कंपनी का शिक्षा प्रभाग है। इसका ध्यान बच्चों को कोडिंग, एआई, रोबोटिक्स, एमएल, आदि जैसी भविष्य की प्रौद्योगिकियों के सीखने और उपयोग से अवगत कराने के लिए स्कूलों और कॉलेजों को विश्व स्तरीय शिक्षण सामग्री और उत्पाद उपलब्ध कराने पर केंद्रित है। ‘कोड करेगा इंडिया बढ़ेगा’ के दृष्टिकोण के साथ बीडीएस ने कलिंगा विश्वविद्यालय के साथ संयुक्त रूप से उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना की है, ताकि बच्चों को कॉलेज छोड़ने के बाद नौकरी के लिए तैयार करने के लिए भविष्य की प्रौद्योगिकियों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और इंटर्नशिप प्रदान की जा सके। हाथों-हाथ अनुभव देने के लिए सीखना पूरी तरह से परियोजना आधारित है। ये उच्च मूल्य वाली वास्तविक जीवन परियोजनाएं हैं जो बच्चों को किसी भी नौकरी सीवी के मूल्य को बढ़ाने के लिए प्रमुख प्रौद्योगिकी अनुप्रयोगों में व्यावहारिक अनुभव प्रदान करती हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button