Join us?

विशेष

Health tips: ग्रीन टी को कब पीना है सेहत के लिए फायदेमंद

नई दिल्ली। ग्रीन टी बहुत ही हेल्दी ड्रिंक एक है। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर ग्रीन टी को पीने से सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं। इसे पीने से इम्युनिटी बढ़ती है, जिससे कई सारी रोग (Diseases)का खतरा टल जाता है। साथ ही ये फ्री रेडिकल को रोकने और सूजन की समस्या दूर करने में भी असरदार है। वजन घटाने से लेकर चेहरे की चमक बढ़ाने तक में Green Tea बेहद असरदार है, लेकिन इन सभी फायदों के लिए इसे कब पिएं, ये जानना जरूरी है।
Green Tea कैलोरी फ्री होती है, साथ ही इसमें शुगर भी नहीं होती, तो इसे आप रोजाना पी सकते हैं।
सुबह ग्रीन टी पीने के फायदे
सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीना बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें कैटेचिन, जो एक नैचुरल पॉलीफेनोलिक फाइटोकेमिकल्स है ये शरीर को जरूरी मात्रा में मिल जाता है। इसमें कोई ऐसा तत्व नहीं होता, जिसे खाली पेट पीने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। वहीं नाश्ते के साथ या उसके बाद ग्रीन टी पीने से प्रोटीन, फाइबर और अन्य मिनरल एक साथ मिलकर कई तरह की परेशानियां पैदा कर सकते हैं इसलिए बेहतर है इसे सुबह खाली पेट पीना।
शाम के वक्त Green Tea पीने के नुकसान
अगर आप शाम को या बिस्तर पर जाने से पहले ग्रीन टी पीते हैं, तो ये सही नहीं, क्योंकि इसमें कैफीन होता है। जिससे आपकी नींद डिस्टर्ब हो सकती है। नींद में कमी या किसी तरह की बाधा पाचन के साथ दिमाग पर भी असर डालती है।
भोजन के साथ ग्रीन टी पीना चाहिए?
भोजन के साथ ग्रीन टी पीना किसी भी तरह से अच्छा डिसीजन नहीं। एक्सपर्ट की मानें तो, ग्रीन टी में मौजूद टैनिन, शरीर में आयरन के अवशोषण को प्रभावित कर सकता है, जिससे एनीमिया की समस्या हो सकती है। एंटीऑक्सीडेंट अवशोषण सही तरीके से हो सके इसके लिए खाना खाने से कम से कम दो घंटे पहले या बाद में ग्रीन टी पीना अच्छा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button