Join us?

विशेष
Trending

डायबिटीज की बीमारी में बेहद फायदेमंद हैं ये 4 जूस

नई दिल्ली।डायबिटीज(Diabetes) की बीमारी में जीवन शैली में कई बदलाव करने जरूरी हो जाते हैं। इस दौरान खानपान या रहन-सहन में होने वाली छोटी-सी लापरवाही भी ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती है जिससे आपकी तबियत बिगड़ सकती है। ऐसे में एक ओर जहां कई चीजों को खाने की मनाही तो होती है, तो वहीं दूसरी तरफ कुछ चीजों के सेवन से ब्लड शुगर को कंट्रोल भी किया जा सकता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे 4 जूस के बारे में बताएंगे, जो आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल में ला सकते हैं। आइए जानें।

ये खबर भी पढ़ें : Coconut Water Drinks: गर्मियों में नारियल पानी से बनने वाली टेस्टी ड्रिंक्स

पालक का जूस

जरूरी विटामिन्स और अमीनो एसिड(amino acids ) समेत कई भरपूर तत्वों से भरपूर पालक का जूस डायबिटीज की बीमारी में काफी लाभकारी होता है। बता दें, कि एंटीऑक्सीडेंट्स से रिच इस जूस को पीने से न सिर्फ टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम कम होता है, बल्कि मोटापे से भी राहत मिलती है।

ये खबर भी पढ़ें : Entertainment News: अनारकली सूट पहन घर से निकलीं करीना कपूर

करेले का जूस

ब्लड शुगर लेवल(blood sugar level) को नियंत्रित करने के लिए करेले का जूस पानी भी बढ़िया रहता है। बता दें, कि इसमें इंसुलिन जैसा तत्व पॉलीपेप्टाइड-पी पाया जाता है, जो कि डायबिटीज को मैनेज करने में बड़ी भूमिका निभाता है। ऐसे में इसकी कड़वाहट को किनारे रखकर इसे पी लेना ही आपके लिए फायदे का सौदा है।

ये खबर भी पढ़ें : गीला और सूखा कचरा अलग लेने निगम ने जोर

लौकी का जूस

लौकी का जूस भी फाइबर समेत कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसके अलावा इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है, ऐसे में इसका सेवन करने से भी आप डायबिटीज से राहत पा सकते हैं और बढ़े हुए ब्लड शुगर को कंट्रोल में ला सकते हैं।

ये खबर भी पढ़ें : Business News: सैमसंग इंडिया ने ‘सैमसंग इनोवेशन कैंपस’ का सीजन 2 लॉन्च किया

एलोवेरा जूस

विटामिन ई, सी और कई जरूरी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर एलोवेरा का जूस भी ब्लड शुगर लेवल (blood sugar level) को तेजी से कंट्रोल करने में मददगार होता है। इसके रोजाना सेवन से आप न सिर्फ वेट लॉस में फायदा पा सकते हैं, बल्कि त्वचा और बालों के लिहाज से भी ये काफी फायदेमंद साबित होता है।

ये खबर भी पढ़ें : International News: ब्रिटिश संसद से रवांडा निर्वासन विधेयक को मंजूरी

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button