Join us?

विशेष

Weight Loss:वेट लॉस में जरूर खाएं ये 5 हाई प्रोटीन स्नैक्स

नई दिल्ली। वजन कम करते समय बहुत जरूरी होता है कि अपनी डाइट में अन्य सभी पोषक तत्वों की मात्रा का संतुलन बना कर रखें। किसी भी चीज की कमी होने से शरीर में कमजोरी महसूस हो सकती है या फिर किसी जरूरी न्यूट्रिएंट की कमी से अन्य बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए जरूरी है कि वजन कंट्रोल करते समय अपनी डाइट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन का सेवन करें, जिससे मांसपेशियों में ताकत बनी रहे,देर तक पेट भरा रहे और लो कैलोरी डाइट से वजन भी कंट्रोल में रहे।

ये खबर भी पढ़ें Selection of Gram Panchayat-ward to free the district from malnutrition

आइए जानते हैं 5 हाई प्रोटीन और लो कैलोरी स्नैक्स के बारे में

सोयाबीन वेजी चाट

एक कटोरे में भीगे हुए सोयाबीन चंक लें। इसमें कटी हुई प्याज, गाजर, शिमला मिर्च, हरी मिर्च, हरी धनिया और लो फैट दही डालें। ऊपर से काला नमक, भुना हुआ पीसा जीरा, काली मिर्च पाउडर और चाट मसाला डालें। अच्छे से मिक्स करें और सब्जियों से भरा चटपटा सोयाबीन चाट खाएं। अपनी पसंद के अनुसार इसमें अनार के दाने या फिर स्वीट कॉर्न भी मिला सकते हैं।

ये खबर भी पढ़ें : एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनियों को दी गई चेतावनी, RBI गवर्नर ने कही ये बात

मूंग दाल का चीला

छिलके वाली मूंग दाल भिगो दें। मिक्सी में हरी मिर्च, हरी धनिया, अदरक के टुकड़े और जीरा के साथ पीस लें। फिर नमक और अजवाइन डालें। तवा पर आधे चम्मच ऑलिव ऑयल में चीला बनाएं। प्रोटीन से भरपूर ये चीला बहुत ही मुलायम और स्वादिष्ट बनता है।

ये खबर भी पढ़ें : इंडिगो ने महिला यात्रियों को दिया तोहफा

काला चना सलाद

एक कटोरे में उबला हुआ काला चना लें, इसमें भीगी हुई अंकुरित खड़ी मूंग डालें, बारीक कटे प्याज, टमाटर, खीरा, हरी मिर्च, हरी धनिया और बीन्स डालें। चाट मसाला, काला नमक और नींबू का जूस डालें। चटपटे काला चना सलाद का आनंद लें। ये प्रोटीन, फाइबर और विटामिन से भरपूर सलाद कम कैलोरी वाला पौष्टिक सलाद है जिससे देर तक पेट भरा रहता है और वज़न कम करने में आसानी होती है।

ये खबर भी पढ़ें : नाबालिग को शादी का झांसा देकर किया दुष्कर्म

सोया कबाब

भीगे हुए सोयाबीन को मिक्सी में पीस लें। इसमें उबले हुए शकरकंद मिलाएं। बारीक कटी हरी मिर्च, हरी धनिया, काली मिर्च पाउडर, नमक, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर और लाल मिर्च पाउडर मिलाकर अच्छे से मैश करें। इसकी गोल टिक्की जैसे कबाब बना कर एक चम्मच घी में तवा पर पकाएं। दोनों तरफ सुनहरा होने तक पकाएं। दही की डिप के साथ आनंद लें।

ये खबर भी पढ़ें : पारा पहुंचा छत्तीसगढ़ में 47 पार, नौतपा और बढ़ती गर्मी को लेकर अलर्ट जारी

चिकपी वेजीटेबल सैंडविच

उबले हुए काबुली चने को पीस लें। इसमें बारीक कटी प्याज, शिमला मिर्च, स्वीट कार्न, नमक, काली मिर्च पाउडर और चाट मसाला डालें। गाजर कद्दूकस कर के डालें और अच्छे से मिक्स करें और एक स्प्रेड जैसा तैयार करें। मल्टी ग्रेन आटे या गेंहू के आटे वाली ब्राउन ब्रेड पर इस स्प्रेड को फैलाएं। लेटस के पत्ते लगाएं और ऊपर से दूसरी स्लाइस रख कर ग्रिल करें। इसके बाद दो हिस्से में काटें और एंजॉय करें प्रोटीन से भरा लो कैलोरी सैंडविच।

ये खबर भी पढ़ें : Onion Benefits:गर्मियों में इन वजहों से बेहद फायदेमंद है प्याज

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button