Join us?

विशेष

Curd Recipes: दही की बनी ये रेसिपी गर्मियों में रखेंगी आपको कूल

नई दिल्ली। गर्मियों में भूख मिटाने के साथ-साथ खुद को हाइड्रेटेड और ठंडा रखना ज्यादा जरूर हो जाता है। इसलिए प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन और प्रोबायोटिक्स से भरपूर दही को इस सीजन में किसी भी रूप में खाना काफी लाभदायक होता है। इसके सेवन से आप खुद को लाइट और हाइड्रेटेड रख सकते हैं। इसलिए दही से बनी इन 8 तरह की स्वादिष्ट और सेहत से भरपूर सब्जियों को आपको गर्मियों में जरूर आजमाना चाहिए। आइए जानते हैं, इनके बारे में।

ये खबर भी पढ़ें : Side Effects Of Pista: पिस्ता खाने से होते हैं ये नुकसान

दही करेला
इसे बनाने के लिए करेले के टुकड़ों को डीप फ्राई करें और एक तरफ रख दें। अब एक पैन में तेल गर्म करके हींग जीरा का तड़का लगाते हुए इसमें कटी हुई प्याज, अदरक, हरी मिर्च डालकर फ्राई करें। अब इसमें हल्दी, धनिया, लाल मिर्च पाउडर, मसाले, और नमक डालें। अब फ्राई करेले को भी इसमें अच्छे से मिक्स करें और फेंटी हुई दही डालकर सबको अच्छे से मिक्स करें। तैयार है आपका दही करेला सब्जी।

ये खबर भी पढ़ें : Payal Kapadia’s movie trailer released

दही वाले आलू
सबसे पहले दही (Curd)को फेंट कर इसमें लाल मिर्च, सेंधा नमक, काजू पाउडर को मिक्स करें। अब गर्म तेल में जीरा, अदरक का तड़का डालें और इसमें कटे हुए टोमाटो को डालकर फ्राई करें अब इसमें उबले हुए आलू को डालकर कुछ देर पकाएं। अब धीमी आंच पर दही का मिश्रण इस सब्जी में डालकर दो से चार मिनट तक चलाते हुए पकाएं। तैयार है दही वाले आलू। जीरा चावल या रोटी के साथ सर्व करें।

ये खबर भी पढ़ें : खुशी कपूर ने ब्लैक ड्रेस में लगाया ग्लैमर का तड़का

घिया दही
कुकर में गर्म घी में जीरा से तड़का डालकर कटे हुए लौकी को नमक, हल्दी के साथ पकाएं और पकने पर इसे मैश करके ऊपर से फेंटी हुईं दही भुना हुआ जीरा, लाल मिर्च पाउडर(chilli powder), काली मिर्च, गरम मसाला,कसूरी मेथी और नमक डालकर अच्छे से पकाएं।

ये खबर भी पढ़ें : Worst Cooking Oils: सेहत के लिए जहर से कम नहीं हैं ये 5 तेल

दही प्याज की सब्जी
इसे तेल में हींग, जीरा के तड़के के साथ प्याज के कटे हुए लच्छे डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें। अब इसमें हल्दी, धनिया, लाल मिर्च पाउडर और फेंटी हुईं दही डालें और कुछ देर तक चलाते हुए पकाएं।

ये खबर भी पढ़ें : Worst Cooking Oils: सेहत के लिए जहर से कम नहीं हैं ये 5 तेल

दही वाली अरबी
उबले हुए अरबी के टुकड़ों को तेल (Oil)में डीप फ्राई करें। अब प्याज, लहसुन, टमाटर की प्यूरी, को फ्राई करते हुए इसमें लाल मिर्च और हल्दी पाउडर, गरम मसाले, फेंटी हुईं दही, और नमक स्वादानुसार डालकर पकाएं।

ये खबर भी पढ़ें : Summer special train facility for 12 trips between Surat and Brahmapur

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button