Join us?

विशेष

Ghee Benefits on Empty Stomach: रोज सुबह खाली पेट घी खाने के हैं कमाल के फायदे

नई दिल्ली। घी एक ऐसा खाद्य प्रदार्थ है, जिसका इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है। शुद्ध देसी घी को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसलिए हमारी मां, नानी, दादी, सभी खाना बनाने में घी का उपयोग करती हैं। सादी दाल से लेकर रोटी तक, घी सभी का स्वाद बढ़ाता है और इसमें मौजूद पोषक तत्व सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। हालांकि, इसे सिर्फ खाने के साथ ही नहीं बल्कि, खाली भी खाया जा सकता है। जी हां, उस पर भी अगर घी को खाली पेट खाया जाए, तो यह आपके लिए और लाभदायक हो सकता है। आइए जानते हैं, सुबह एक चम्मच खाली पेट घी खाना कैसे आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

ये खबर भी पढ़ें : International News: कोरोना का पहला सिक्वेंस डिकोड करने वाले चीनी विज्ञानी को लैब से निकाला

वजन कम करने में मददगार
अगर आप यह सोचकर घी नहीं खाते हैं कि इससे आपका वजन बढ़ जाएगा, तो आप गलत हैं। घी शरीर फ़ैट को कम करने में मदद करता है। दरअसल, घी में ब्यूटेरिक एसिड पाया जाता है, जो फैट कम करने में मदद करता है। हालांकि, इस बात का ख्याल रखें कि वजन कम करने के चक्कर में आप ज्यादा घी न खा लें, नहीं तो, वह नुकसानदायक हो जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें : मुख्यमंत्री ने मजदूरों के साथ खाया बोरे बासी

स्किन के लिए फायदेमंद
अगर आप भी चमकती त्वचा पाना चाहते हैं, तो घी मददगार साबित हो सकता है। घी में फैटी एसिड्स पाए जाते हैं, जो त्वचा के लिए काफी जरूरी होते हैं। इनके कारण स्किन हाइड्रेटेड रहती है और स्किन पर फाइन लाइन्स, झुर्रियां आदि भी कम होती हैं। ड्राई स्किन के लिए यह खासकर फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि इससे स्किन की ड्राईनेस कम होती है। साथ ही, इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं।

ये खबर भी पढ़ें : स्कूली बच्चों में सहनशीलता व धर्य की कमी चिंताजनक – विजय चोपड़ा

बालों को चमकदार बनाता है
घी बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करता है। इसमें मौजूद फैटी एसिड्स बालों की नेचुरल कंडिशनिंग करते हैं। इसलिए सुबह खाली पेट घी खाने से बालों में चमक आती है और बालों का झड़ना कम होता है।

ये खबर भी पढ़ें : Governor Ramesh Bais unfurls National Tricolour on 65th Maharashtra Day

जोड़ों के दर्द से आराम
धी खाने से जोड़ों को ल्यूब्रिकेशन मिलता है, जिससे घुटने और अन्य जोड़े जल्दी घिसते नहीं हैं। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी(anti-inflammatory) गुण सूजन कम करने में मदद करते हैं, जिसकी वजह से भी जोड़ों का दर्द कम होता है। साथ ही, यह हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।
दिल के लिए फायदेमंद
घी को दिल के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। हेल्दी फैट्स मौजूद होने की वजह से यह गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाता है, जो दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए बेहद जरूरी है। इसके अलावा, यह सूजन भी कम करता है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है और दिल हेल्दी रहता है।
पाचन के लिए फायदेमंद
सुबह खाली पेट घी खाने से गट हेल्थ बेहतर होती है। साथ ही, इसे खाली पेट खाने से आंतों में ल्यूब्रिकेशन भी होता है, जिससे खाना आसानी से मूव कर पाता है और कब्ज और ब्लोटिंग, जैसी परेशानियों कम होती हैं। साथ ही, यह आंत की एसिडिटी को कम करता है और पोषक तत्वों के अबजॉरप्शन को बढ़ाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button