Join us?

विशेष

चिपचिपे बालों की परेशानी दूर करने वाले उपाय

नई दिल्ली। महिला हो या पुरुष, काले, घने बाल पर्सनैलिटी में चार चांद लगाने का काम करते हैं, लेकिन धूप, प्रदूषण, अनहेल्दी डाइट, हेयर केयर रूटीन की कमी और किसी तरह की फिजिकल प्रॉब्लम का असर सबसे पहले और ज्यादा बालों पर ही देखने को मिलता है। इन चीजों के चलते बाल झड़ने व गंजेपन की समस्या बहुत आम हो चुकी है। गर्मियों में एक और समस्या जो बहुत ज्यादा परेशान करती है वो है चिपचिपे बाल।

ये खबर भी पढ़ें : सामी के साथ लौटने को तैयार ‘श्रीवल्ली’

हेड वॉश करने के दो से तीन दिन बाद ही बाल चिपचिपे नजर आने लगते हैं। जिसके चलते स्टाइलिंग बहुत मुश्किल हो जाती है। शैंपू, कंडीशनर का सही तरीके से इस्तेमाल न करना ऑयली स्कैल्प की वजह बन सकता है। गर्मियों में चिपचिपे बालों की समस्या दूर करने के लिए इन टिप्स पर करें गौर।

ये खबर भी पढ़ें Inspection of rain water harvesting system, investigation of harvesting of big institutions

हेड वॉश का सही तरीका

सही तरीके से शैंपू न करना बन सकता है चिपचिपे बालों की वजह। बहुत से लोग शैंपू को सिर्फ बालों को ऊपरी हिस्से पर लगाते हैं, शैंपू स्कैल्प तक नहीं पहुंच पाता। इसके लिए शैंपू को पानी में मिलाकर घोल तैयार करें और फिर उससे बालों को धोएं। इससे स्कैल्प की भी अच्छे से सफाई हो जाती है।

ये खबर भी पढ़ें : International News: पर्वतारोही कामी शेरपा ने 30वीं बार की माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई

कंडीशनर लगाने का तरीका

कंडीशनर को कभी भी स्कैल्प पर अप्लाई न करें। इससे भी बाल चिपचिपे नजर आते हैं। कंडीशनर को हमेशा बालों की लंबाई पर लगाया जाता है। इससे बालों की फ्रिजीनेस दूर होती है और उन्हें मैनेज करना आसान होता है। कंडीशनर को शैंपू के बाद लगाना चाहिए। गीले बालों में बालों की लेंथ पर लगाएं और दो मिनट रखने के बाद पानी से धो लें।

ये खबर भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ में 13 से 15 जून के बीच होगी मानसून की एंट्री

स्कैल्प से ऑयल निकालना है जरूरी

बाल धोने से पहले चंपी करने को जरूरी बताया जाता है, लेकिन अगर आपने सही तरीके से बाल नहीं धोया, तो बालों से पूरा ऑयल नहीं निकल पाता और इस वजह से शैंपू के बाद भी वो ऑयली नजर आते हैं। शैंपू और पानी का घोल बनाकर धीरे-धीरे उसे स्कैल्प पर डालें और उंगलियों की मदद से स्कैल्प की मसाज करें। फिर पानी से धो लें। इससे स्कैल्प एकदम डीप क्लीन हो जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें : बैन हटने के बाद प्याज निर्यात में आई तेजी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button