Join us?

विशेष

गर्मियों में ज्यादा अदरक खाने से हो सकते हैं ये 5 नुकसान!

नई दिल्ली। आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी, फास्फोरस, कॉपर, जिंक और मैंगनीज जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर अदरक सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है। सर्दी हो या गर्मी, सुबह के नाश्ते से रात के डिनर तक इसका इस्तेमाल खूब किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह सिर्फ फायदे ही नहीं, बल्कि नुकसान की वजह भी बन सकती है? जी हां, सही पढ़ा आपने। अदरक का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल आपकी सेहत को कई परेशानियों में डाल सकता है। आइए जानें।

ये खबर भी पढ़ें  : Passport बनवाना हुआ आसान, ‘बिना डॉक्यूमेंट्स बनेगा काम

ब्लड प्रेशर की समस्या

अगर आपको अक्सर लो ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है, तो ऐसे में खानपान में अदरक का इस्तेमाल सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। बता दें, इसमें खून को पतला करने वाले यानी ब्लड थिनर गुण पाए जाते हैं, जो कि बीपी की समस्या वाले लिए लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं।

ये खबर भी पढ़ें :Excessive consumption of these things is dangerous, ICMR advises

पाचन तंत्र के लिए खराब
ज्यादा मात्रा में अदरक खाने से आपको बदहजमी, अपच और एसिडिटी की तकलीफ हो सकती है। बता दें, कि पेट में जलन और दस्त की समस्या देखने को मिल सकती है। चूंकि, गर्मियों में वैसे भी पाचन से जुड़ी समस्याएं कई लोगों को होती हैं, ऐसे में अदरक का सेवन आपको सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

मोटापा बना सकता है बच्चों को इन खतरनाक बीमारियों का शिकार, कंट्रोल करने के लिए करें ये जरूरी सुधार

ये खबर भी पढ़ें :Summer class organized, many types of training

हार्ट के लिए नुकसानदायक
बेशक अदरक के सेवन को हार्ट के लिए फायदेमंद माना जाता हो, लेकिन आपको बता दें, कि इसे ज्यादा मात्रा में खाने से अनिद्रा और धड़कन में अनियमितता जैसी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं। ऐसे में, गर्मियों में बेहतर है कि इसका सेवन कम ही किया जाए।

ये खबर भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक में मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवसः बुजुर्गों और बच्चों ने किया वृक्षारोपण

सीने में जलन
गर्मियों में ज्यादा मात्रा में अदरक का सेवन करने से सीने में जलन की शिकायत भी हो सकती है। बता दें, कि यह एसिड रिफ्लक्स की तकलीफ को भी बढ़ाता है, ऐसे में अगर आपको भी बिना चाय से लेकर सब्जी और पुलाव आदि में अदरक का ज्यादा इस्तेमाल करने की आदत है, तो इससे बचने की जरूरत है।

ये खबर भी पढ़ें : टेलीविजन में वापस काम नहीं करेंगी उर्फी

ये भी हैं नुकसान
आपको जानकर हैरानी होगी कि गर्मियों के मौसम में खानपान में ज्यादा अदरक का इस्तेमाल करने से त्वचा से जुड़ी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इसमें आंखों के आसपास सूजन, चेहरे पर खुजली या रेडनेस की तकलीफ हो सकती है। इसके अलावा यह हार्ट में सूजन, सांस लेने में तकलीफ और गले में खराश की तकलीफ हो सकती है।

ये खबर भी पढ़ें : टी20 विश्व कप में पांचवीं बार टाई हुआ मैच

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button