Join us?

विशेष

हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करेंगे ये विटामिन बी12 रिच फूड्स

नई दिल्ली। सेहतमंद रहने के लिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रण में रहना बेहद जरूरी है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ा हुआ स्तर कई गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है। इसकी वजह से दिल की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है, जिससे दिस से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में जरूरी है कि शरीर में इसे कंट्रोल में रखा जाए। vitamin b12 एक ऐसा पोषक तत्व है, cholesterol के स्तर को नियंत्रित करने के साथ ही आपके पूरे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में करता है।
ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे खाद्य वस्तुएं के बारे में बताएंगे, जो आपके शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करेंगे।
पालक
पालक न सिर्फ आयरन का एक बड़ा स्रोत है, बल्कि vitamin b12 से भी भरपूर है। पालक को अपने आहार में शामिल करने से हाई कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने और हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है।
डेयरी प्रोडक्ट्स
दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स विटामिन बी12 का बेहतरीन सोर्स होते हैं। कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने और हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए लो फैट वाले विकल्प चुनें।
ब्रोकली
ब्रोकली भी vitamin b12 का एक बड़ा स्रोत है। अपनी डाइट में ब्रोकली शामिल करने से हाई कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने और heart health को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।
साल्मन
सैल्मन में vitamin b12 प्रचुर मात्रा में होता है। नियमित रूप से साल्मन खाने करने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हार्ट डिजीज के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है।
केल
केल विटामिन बी12 सहित कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर एक और पावरहाउस हरी सब्जी है। नियमित रूप से केल का सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।
हरे मटर
हरी मटर विटामिन बी12 का अच्छा स्रोत माना जाता है। हरी मटर को अपनी डाइट में शामिल करने से दिल से जुड़ी समस्याओं का खतरा कम होता है और हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है।
अंडे
प्रोटीन से भरपूर अंडे खाने से भी विटामिन बी12 की कमी दूर करने में मदद मिल सकती है। साथ ही इस में मौजूद प्रोटीन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने के लिए इसे एक पौष्टिक विकल्प बनाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button