Join us?

देश

आयोग ने चुनाव आचार संहिता से जुड़े मामलों को नए सिरे से परखा

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में प्रचार के दौरान राजनीतिक दलों की तल्ख होती भाषा से परेशान चुनाव आयोग ने एक बार फिर सभी राजनीतिक दलों के शीर्ष नेताओं से प्रचार के दौरान अच्छे उदाहरण पेश करने की उम्मीद जताई है। आयोग ने कहा कि सभी राजनीतिक दलों की खासकर शीर्ष राजनीतिक दलों और उनके शीर्ष नेताओं की यह जिम्मेदारी बनती है कि बचे चरणों के चुनाव प्रचार के दौरान ऐसी कोई भी गलत बयानबाजी न करें, जिसका आगे चलकर समाज के ताने-बाने पर बुरा प्रभाव पड़े या नुकसान पहुंचे।

ये खबर भी पढ़ें : नगर निगम में भविष्य में समुचित जल प्रबंधन पर कार्यशाला

आयोग ने मंगलवार को सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव के चार चरण के सकुशल संपन्न होने पर आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) की स्थिति की समीक्षा की। साथ बताया है कि अब तक दर्ज हुई चुनाव से जुड़ी 90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा कर दिया गया है। बाकी शिकायतों पर भी कार्रवाई की गई है।

ये खबर भी पढ़ें : Payal Kapadia’s movie trailer released

इस दौरान भाजपा और कांग्रेस पार्टी की कुछ शिकायतों को छोड़ दें तो किसी भी पार्टी की कोई शिकायत लंबित नहीं है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने सहयोगी चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार व सुखबीर सिंह संधू के साथ इस दौरान एमसीसी से जुड़े सभी पहलुओं व शिकायतों को नए सिरे से परखा।

ये खबर भी पढ़ें : Mp News: सीएम मोहन ने प्राचीन नेवरी मंदिर के किए दर्शन

आयोग के अनुसार, 16 मार्च को चुनाव आचार संहिता लगने के बाद से उन्हें राजनीतिक दलों की ओर से 425 बड़ी शिकायतें मिली थी। इनमें से चार सौ शिकायतों पर कार्रवाई की गई है, जबकि बाकी शिकायतें जांच की प्रक्रिया में है। इस दौरान 170 शिकायत सिर्फ कांग्रेस पार्टी की ओर से मिली थी, जबकि भाजपा की ओर से 90 और दूसरी अन्य पार्टियों की ओर से करीब 160 शिकायतें मिली थी। आयोग ने आदर्श चुनाव आचार संहिता की सख्ती से पालन कराने में जनता की भागीदारी को सराहा और बताया कि अब तक सी-विजिल एप के जरिए उन्हें जनता से एमसीसी से जुड़ी 4.22 लाख शिकायतें मिल चुकी है।

ये खबर भी पढ़ें : महापौर ने पेयजल आपूर्ति पर पार्षदों से चर्चा की

इनमें से 99.9 प्रतिशत शिकायतों पर कार्रवाई की गई है। वहीं 88.7 प्रतिशत शिकायतों का सौ मिनट के तय समय के भीतर ही निपटारा कर दिया गया। आयोग ने इसके साथ इस अवधि में आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में बड़ी संख्या में अधिकारियों के स्थानांतरण, कई पार्टियों के नेताओं को प्रतिबंधित करने जैसी बड़ी कार्रवाई की भी जानकारी दी। गौरतलब है कि आयोग ने लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले भी सभी राजनीतिक दलों से चुनाव प्रचार के स्तर पर स्वस्थ रखने की सलाह दी थी।

ये खबर भी पढ़ें : आयुक्त ने अरमान नाला की पोकलेन मशीन से सफाई के अभियान का निरीक्षण किया

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
कोलकाता में अंडरवाटर मेट्रो स्टेशन विश्व की आठ सबसे ऊँची मूर्तियाँ विलुप्त व्यंजन फाड़ा लापसी