Join us?

विशेष

Summer Fruits:गर्मियों में आपको हाइड्रेट रखेंगे ये फ्रूट्स

नई दिल्ली। चिलचिलाती धूप और तेज गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल करना शुरू कर दिया है। अप्रैल की शुरुआत के साथ ही गर्मी का सितम भी बढ़ने लगा है। हाल ही में भारतीय मौसम विभाग की तरफ से भी तीन महीने भीषम गर्मी पड़ने की चेतावनी जारी की गई है। ऐसे में इस मौसम में धूप और गर्मी से खुद को बचाकर हेल्दी रहने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखा बेहद जरूरी है।
इस सीजन में अकसर शरीर में पानी की कमी होने लगती है, जिसकी वजह से कई समस्याएं हमें अपना शिकार बना सकती है। ऐसे में गर्मियों में हेल्दी रहने के लिए जरूरी है कि अपनी डाइट में ऐसे फूड्स शामिल करें, जो आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद करें। गर्मियों में कई ऐसे फल मिलते हैं, तो शरीर में पानी की कमी पूरी कर हमें हाइड्रेटेड बनाते हैं। जानते हैं कुछ ऐसे ही फलों के बारे में-
संतरे
विटामिन सी से भरपूर संतरे पानी का बढ़िया सोर्स होते हैं। इसमें मौजूद हाई वॉटर कंटेंट गर्म मौसम में आपको हाइड्रेटेड रखता है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन सी आपकी Immunity बेहतर कर आपको कई बीमारियों से बचाता है।
तरबूज
गर्मियों में शरीर में पानी की पूर्ति करने और खुद को hydrate रखने के लिए watermelon एक बढ़िया विकल्प है। इसमें 92 प्रतिशत पानी पाया जाता है, जो इसे गर्मियों के लिए एक बेहतर फल बनाता है। यह न सिर्फ हाइड्रेटिंग है, बल्कि स्वादिष्ट और लो कैलोरी वाला भी है।
स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी कई लोगों का पसंदीदा फल है। यह न सिर्फ स्वाद में बढ़िया होती है, बल्कि इसे पानी की भी अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, स्ट्रॉबेरी आपको फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान और गर्मी से बचा सकती है।
अनानास
अनानास, जिसे अनानास भी कहा जाता है, गर्मियों के लिए एक बढ़िया फल है। यह फल न सिर्फ स्वादिष्ट है बल्कि हाइड्रेटिंग भी है, जो आपके शरीर में पानी की पूर्ति कर सकता है। इसके अलावा, पाइनएप्पल में जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जो आपके पूरे स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं।
खीरा
खीरे में भी 96 प्रतिशत पानी पाया जाता है, जो किसी भी अन्य से सबसे ज्यादा है। ये ताजा और हेल्दी ऑप्शन आपको hydrate रखने में मदद करता है। आप इसे सलाद, स्नैक्स आदि के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button