Join us?

विशेष

नारियल पानी या नींबू पानी, जानिए गर्मियों में क्या है ज्यादा बेहतर

नई दिल्ली। Coconut water vs Lemon Water: गर्मियों में मौसम में लोग तरल पदार्थ ज्यादा लेते हैं, जो कि जरूरी भी है। इन दिनों नारियल पानी या नींबू पानी का सेवन भी खूब किया जाता है, लेकिन क्या आपके मन भी ये सवाल आता है, कि भला दोनों में से सेहत के लिए किसे पीना ज्यादा फायदेमंद रहता है? आइए आज हम देंगे आपको इसका जवाब। देह में पानी की कमी को दूर करने और Energy बनाए रखने के लिए दोनों ही drinks का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन फिर भी कुछ बातें हैं, जो इन्हें एक दूसरे से अलग बनती हैं। आइए जानें।
नारियल पानी के फायदे
विटामिन-ए, बी, सी, आयरन और पोटेशियम से भरपूर नारियल पानी गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने का काम करता है। स्किन और बालों के लिहाज से भी इसका सेवन अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह तपती गर्मी में बॉडी को कूलिंग इफेक्ट देता है और नेचुरल डिटॉक्स ड्रिंक के तौर पर भी बढ़िया काम करता है।
नींबू पानी के फायदे
नींबू पानी में भी Vitamin C, B, Fiber, Potassium और कई Antioxidant गुण पाए जाते हैं। यह शरीर को डिटॉक्स तो करता ही है, साथ ही फैट फ्री होने के कारण मोटापे को भी कम करता है। इसके सेवन से शरीर में इम्युनिटी भी बढ़ती है, वहीं ये ड्रिंक लू से भी काफी हद तक बचाने का काम करती है।
दोनों में से क्या है ज्यादा बेहतर?
नारियल पानी हो या नींबू पानी, दोनों के ही अपने-अपने फायदे हैं, जिनमें ज्यादा फर्क भी नहीं है, लेकिन बावजूद इसके आपको इनका सेवन करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए जानें।
अगर आपको diabetes की समस्या है, तो नारियल पानी का रोजाना सेवन करने से आपका blood sugar लेवल ऊपर जा सकता है। इसमें पाई जाने वाली इसमें नेचुरल शुगर आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है।
नारियल पानी ज्यादा पीने से शरीर में Electrolytes का संतुलन भी बिगड़ सकता है, ऐसे में अगर आप अक्सर थकान महसूस करते हैं, तो इसके ज्यादा सेवन से बचने में भी फायदा है।
नींबू पानी का ज्यादा सेवन करने से आपकी हड्डियां कमजोर बन सकती हैं। अगर आप इसे गर्म पानी के साथ बनाते हैं, तो इससे एसिड की ज्यादा मात्रा बनती है, जो बोन हेल्थ के लिए खराब मानी जाती है।
अगर खर्च के हिसाब से देखें, तो नारियल पानी की तुलना में नींबू पानी काफी सस्ता पड़ता है, ऐसे में आप अपने बजट तो ध्यान में रखते हुए भी इन ड्रिंक्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं।
इसके अलावा अगर आप नींबू पानी में चीनी मिलाकर पीते हैं, तो ये भी सेहत के लिए सही नहीं है। आप चाहें, तो इसमें थोड़ा काला नमक मिलाकर पी सकते हैं, लेकिन सिर्फ तभी जब आपको बीपी से जुड़ी कोई समस्या नहीं है। इससे आपका पाचन तंत्र भी बेहतर होगा और आप एसिडिटी से भी बच पाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button