Join us?

छत्तीसगढ़

Chaitra Navratri :चैत्र नवरात्रि को लेकर तैयारीयां लगभग पूर्ण

मनोकामना पूर्ति के लिए भक्त बड़ी संख्या में ज्योति कलश स्थापना कराएंगे

रायपुर। 9 दिन चलने वाले चैत्र नवरात्रि को लेकर तैयारी लगभग पूर्ण हो चुकी हैं 9 अप्रैल मंगलवार से इसकी शुरुआत होने जा रही है जिसको लेकर सभी देवी मंदिरों में तैयारियां अंतिम चरण में है वही नवरात्रि को लेकर भक्तों में भी उत्साह का माहौल देखा जा रहा है । नवरात्रि शुरू होने में बस कुछ ही दिन बाकी है। ऐसे में लोगों मे अभी से नवरात्रि की तैयारी शुरु कर दी है। यहां तक कि बाजारों में भी नवरात्रि की तैयारी जोर-शोर से शुरू हो चुकी है। नवरात्रि के इन नौ दिनों में मां के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है। मां का हर एक रूप खास है। नवरात्रि के दिनों में लोग घर में अखंड ज्योति जलाते हैं।
आपको बता दें कि नवरात्रि में मां दुर्गा के सोलह श्रृंगार का विशेष महत्व बताया गया है. श्रृंगार के सामान में लाल चुनरी, लाल चूड़ियां, सिंदूर, बिंदी, काजल, मेहंदी, महावर, शीशा, बिछिया, इत्र, चोटी, गले के लिए माला या मंगलसूत्र, पायल, नेल पेंट, लिपस्टिक, चोटी के लिए बैंड, नथ, गजरा, मांग टीका, कान की बाली, कंघी, शीशा आदि का उपयोग होता है।
अगर आपके घर में सुख-शांति नहीं है, नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव है तो चैत्र नवरात्रि की दुर्गा अष्टमी के दिन कुछ वस्तुओं को घर ले आने से परेशानियां समाप्त हो जाएंगी. माता दुर्गा बेहद प्रसन्न होती हैं. इससे घर में सुख-समृद्धि की वृद्धि होती है। धन-धान्य में कभी कमी नहीं होती है आर्थिक परेशानियां समाप्त होती हैं घर में सकारात्मक ऊर्जा रहती है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button