Join us?

व्यापार

Share Market Close: बाजार में जारी है गिरावट

नई दिल्ली। बुधवार के कारोबारी सत्र में शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव भरा कारोबार रहा। आज सुबह बाजार लाल निशान पर खुला पर करीब 1 बजे बाजार में मामूली तेजी देखने को मिली।
कई एक्सपर्ट का कहना है लोकसभा चुनाव का असर बाजार पर पड़ रहा है। आज सेंसेक्स 45 अंक या 0.06 फीसदी गिरकर 73,466.39 अंक पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी सुबह के सामान 22,302.50 अंक पर ही बंद हुआ। इसका मतलब है कि निफ्टी में कोई गिरावट नहीं आई। निफ्टी ऑयल एंड गैस में 1.7 फीसदी की तेजी देखने को मिली है। वहीं, निफ्टी प्राइवेट बैंक बड़ी गिरावट देखी गई। विनोद नायर, अनुसंधान प्रमुख, जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज ने कहा भारतीय बाजार में अपने एशियाई प्रतिस्पर्धियों की तरह ही निवेशकों की भावनाओं में नरमी और मतदान प्रतिशत में गिरावट को लेकर चिंता व्यक्त की गई। घरेलू Q4 की आय काफी हद तक अनुमान के अनुरूप होने के बावजूद, आय परिदृश्य नरम होता दिख रहा है। वित्त वर्ष 25 की पहली छमाही में ग्रामीण मांग में सुधार की उम्मीद से एफएमसीजी और ऑटो शेयरों में सेक्टर-विशिष्ट कार्रवाई दिखाई दे रही थी।
सेंसेक्स के टॉप गेनर और लूजर स्टॉक
सेंसेक्स में एशियन पेंट्स, अल्ट्राटेक सीमेंट, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एचडीएफसी बैंक, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व और आईसीआईसीआई बैंक के शेयर गिरावट के साथ बंद हुआ। दूसरी ओर, टाटा मोटर्स, पावर ग्रिड, एनटीपीसी, लार्सन एंड टुब्रो और मारुति के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए। एशियाई बाजारों में, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग गिरावट के साथ बंद हुए, जबकि सियोल लाभ के साथ समाप्त हुआ। यूरोपीय बाजार बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। वॉल स्ट्रीट मंगलवार को मिश्रित रुख के साथ समाप्त हुआ। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 1.65 प्रतिशत गिरकर 81.79 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने मंगलवार को 3,668.84 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।
इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया ने एक संकीर्ण दायरे में कारोबार किया। यह 83.50 पर खुला, और दिन के दौरान 83.49 के इंट्राडे हाई और 83.52 के निचले स्तर को छुआ। अंततः दिन के लिए 83.51 (अनंतिम) पर बंद हुई, जो इसके पिछले बंद से अपरिवर्तित थी। मंगलवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 83.51 पर बंद हुआ।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button