Join us?

विशेष

Refreshing Summer Drinks:गर्मियों में जरूर पिए नींबू से बनने वाली ये 4 देसी ड्रिंक्स

नई दिल्ली। गर्मियों में मौसम में डिहाइड्रेशन के चलते अक्सर लोगों को थकान, कमजोरी, सिरदर्द, गैस, एसिडिटी, उल्टी या कब्ज की समस्या होती है। इन दिनों घर से बाहर निकलते ही लगता है, जैसे मानो सूरज ने ही सारी एनर्जी छीन ली हो। ऐसे में, लू यानी हीट स्ट्रोक के लक्षणों से बचने के लिए डाइट में नींबू का इस्तेमाल काफी लाभकारी हो सकता है।

ये खबर भी पढ़ें Try drinking Pineapple Lassi once in summer

इसकी शिकंजी या नींबू पानी तो आपने भी कई बार पिया होगा, लेकिन इस बार यहां बताई इन 4 ड्रिंक्स को ट्राई करके देख सकते हैं। इससे न सिर्फ आपकी बॉडी कूल-कूल रहेगी, बल्कि गर्मी की मार से भी बहुत राहत मिलेगी। आइए जानें।

ये खबर भी पढ़ें : हजार ऑडिशन देकर मैं बन ही गई हीरोइन, पापा की हां के इंतजार में बीत गए कई साल: कनिका गौतम

लेमन आइस्ड टी

गर्मियों में दूध वाली चाय की जगह आप एक बार लेमन आइस्ड टी पीकर देखिए। यकीन मानिए, यह गले को तर करके अंदर से ठंडक का अहसास कराती है। इसे बनाने के लिए आप एक पैन में पानी लें और इसे उबालने के बाद इसमें टी बैग डाल दें और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसमें लेमन जूस और शुगर एड करें और फ्रिज में रखकर ठंडा करके पिएं।

ये खबर भी पढ़ें : Crisil का दावा- बैंक लोन में भी आएगी कमी, GDP ग्रोथ की कमी से होगा प्रभावित

वाटरमेलन लेमन कूलर

गर्मियों में तरबूज खाना कई लोगों को पसंद है। आप नींबू और वाटरमेलन की मदद से रिफ्रेशिंग कूलर तैयार कर सकते हैं। इससे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी तो दूर होगी ही, साथ ही एनर्जी भी मिलेगी। इसे बनाने के लिए आपको तरबूज के टुकड़े लेकर इसके बीजों को निकाल लेना है और फिर इसे ब्लेंड करने के बाद छानकर एक गिलास में निकाल लेना है। अब आप इसमें नींबू का रस एड करें और फिर चीनी और बर्फ मिलाकर ठंडा-ठंडा पिएं।

ये खबर भी पढ़ें : Mp News: प्रिंटिंग प्रेस की दुकान में लगी भीषण आग

मिंट लेमोनेड

गर्मियों में बॉडी तो कूल रखने के लिए नींबू और पुदीना का ड्रिंक यानी मिंट लेमोनेड भी काफी बढ़िया रहता है। इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले एक गिलास में लेमन जूस लें और फिर इसमें पुदीने की पत्तियों का रस या इसे क्रश करके एड करें। इसके बाद इसमें काला नमक, सोडा और चीनी एक करें। बस तैयार है आपका शानदार मिंट लेमोनेड, जिसे पीकर शरीर को अंदर से ठंडक मिलती है।

ये खबर भी पढ़ें : वोडाफोन-आइडिया के शेयर में निवेशकों की अचानक बढ़ी दिलचस्पी

वर्जिन मोजितो

बॉडी को रिफ्रेश करने के लिए वर्जिन मोजितो भी गर्मियों में बेस्ट ऑप्शन है। इसे घर पर तैयार करना बेहद आसान है। बस आपको सबसे पहले एक गिलास में सोडा लेना है और इसमें आइस क्यूब्स डाल लेने हैं। इसके बाद इसमें पुदीने की पत्तियां क्रश करके एड करें और फिर अपनी पसंद के मुताबिक चीनी या काला नमक मिलाने के बाद नींबू का रस एड करें। इसके बाद नींबू के टुकड़ों को गिलास के किनारों पर सजाएं और फिर इस ठंडे-ठंडे मोजितो का मजा उठाएं।

ये खबर भी पढ़ें : यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा के लिए निशुल्क मॉक टेस्ट का आयोजन कल, 485 प्रतिभागी दो पालियों में देंगे माॅक टेस्ट

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अपने रक्तचाप को कैसे करें नियंत्रित तेजी से सुधारें अपनी अंग्रेजी छत्तीसगढ़ में शानदार वॉटरफॉल स्पॉट….