Join us?

देश

National News: देश के अलग-अलग हिस्सों में अगले पांच दिनों तक बारिश का दौर रहेगा

नई दिल्ली। मौसम विभाग ने बताया कि देश के अलग-अलग हिस्सों में अगले पांच दिनों तक बारिश का दौर रहेगा। दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में चल रही हवाएं दो दिन बाद शांत होंगी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपने नवीनतम मौसम बुलेटिन में कहा है कि मध्य भारत के कुछ हिस्सों में 10 से 14 फरवरी तक हल्की बारिश होने की संभावना है। देश के मध्य भागों पर एक ट्रफ/चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव के तहत, अगले 5 दिनों के दौरान मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में छिटपुट से लेकर छिटपुट हल्की वर्षा की भविष्यवाणी की गई है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने बताया कि 14 फरवरी तक उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड जैसे राज्यों में भी बारिश होगी। तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना और केरल जैसे दक्षिणी राज्यों में भी 10 और 11 फरवरी को बारिश का मौसम देखने को मिलेगा।
आईएमडी ने अगले 3 दिनों के दौरान पूर्वी भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने और उसके बाद 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि का अनुमान लगाया है। अगले 5 दिनों के दौरान शेष उत्तर भारत में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा। इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश और पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में शीत लहर चलने की संभावना है।
मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तराखंड, उत्तरी राजस्थान में न्यूनतम तापमान 4-8 डिग्री सेल्सियस के बीच चल रहा है, जबकि दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश में यह तापमान 8-12 डिग्री के बीच रिकॉर्ड किया जा रहा। इसके अलावा, हिमाचल और पंजाब में आज शीतलहर चलने का अलर्ट है।
इन राज्यों में होने जा रही बारिश
मौसम विभाग की मानें तो अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम में 9 फरवरी, असम, मेघालय में 9 फरवरी और ओडिशा में 11 और 12 फरवरी को हल्की से मध्यम बारिश होगी। इसके अलावा, मध्य भारत में मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में 10-14 फरवरी, मध्य महाराष्ट्र में 10 और 11 फरवरी, मराठवाड़ा में 9-11 फरवरी, यूपी, बिहार, झारखंड में 12-14 फरवरी, गंगीय पश्चिम बंगाल में 13, 14 फरवरी को बारिश होने जा रही है। वहीं, मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़ में 11 फरवरी को आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा, तटीय आंध्र प्रदेश में 9 फरवरी, तमिलनाडु में 9 और 10 फरवरी, तेलंगाना में 10 और 11, केरल में 14 फरवरी को हल्की बारिश होने जा रही। उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में 25-35 किलोमीर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान लगाया गया है। इसके अलावा, मौसम विभाग का कहना है कि हिमाचल प्रदेश और पंजाब में 9 फरवरी को शीतलहर चलने की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
कोलकाता में अंडरवाटर मेट्रो स्टेशन विश्व की आठ सबसे ऊँची मूर्तियाँ विलुप्त व्यंजन फाड़ा लापसी