Join us?

विदेश

International News: रूस से भारत के लिए निकले तेल टैंकर जहाज पर मिसाइल से हमला

काहिरा। रूस से भारत के लिए निकले एक तेल टैंकर जहाज पर लाल सागर में यमन के हूती विद्राहियों ने मिसाइल्स लॉन्च कर हमला कर दिया। ईरान समर्थित उग्रवादी संगठन ने शनिवार को इसकी जिम्‍मेदारी ली। एंड्रोमेडा स्टार तेल टैंकर के मालिक ने जहाज के क्षतिग्रस्त होने की सूचना दी है। उक्‍त जहाज रूसी व्यापार में शामिल है, जो रूस के प्रिमोर्स्क से भारत के वाडिनार के लिए निकला था।
यूएस सेंट्रल कमांड ने एक्स हैंडल के माध्‍यम से जानकारी देते हुए बताया कि एक मिसाइल दूसरे जहाज एमवी मैशा के पास गिरी, लेकिन उसे कोई नुकसान नहीं हुआ। बताया कि हूती विद्राहियों ने यमन से लाल सागर में तीन एंटी-शिप बैलिस्टिक मिसाइलें लॉन्च की थी, जिससे एंड्रोमेडा स्टार को हल्‍का नुकसान हुआ। हूती प्रवक्ता याह्या सारेया ने कहा कि पनामा झंडा लगा एंड्रोमेडा स्टार ब्रिटिश स्वामित्व वाला था, लेकिन एलएसईजी डेटा और एंब्रे के अनुसार, शिपिंग डेटा से पता चलता है कि इसे हाल ही में बेचा गया था। इसका वर्तमान मालिक सेशेल्स-पंजीकृत है। जहाज पर हमला इजराइल, यूएस और ब्रिटेन से जुड़े जहाजों को निशाना बनाने के हूती विद्रोहियों के अभियान में रुकावट के बाद हुआ है।
फलस्तीन को अपना समर्थन दिखाते हुए, हूती विद्रोहियों ने पिछले साल नवंबर से लाल सागर, बाब अल-मंदब जलडमरूमध्य और अदन की खाड़ी में कई ड्रोन और मिसाइल हमलों को अंजाम दिया है। यूएसएस ड्वाइट डी आइजनहावर विमानवाहक पोत वाणिज्यिक जहाजों की रक्षा के लिए अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन की सहायता करने के बाद शुक्रवार को स्वेज नहर के माध्यम से लाल सागर से रवाना हुआ। शुक्रवार को हूती विद्रोहियों ने यमन के सादा प्रांत में एक अमेरिकी एमक्यू-9 ड्रोन को मार गिराने का दावा किया था।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button