Join us?

विशेष

Health tips :सुबह खाली पेट लौंग चबाने से दूर हो सकती है मर्दाना कमजोरी!

नई दिल्ली। रोजाना सुबह खाली पेट लौंग खाने की सलाह बड़े-बुजुर्ग यूं ही नहीं देते आए हैं। बता दें, इस छोटी-सी चीज में सेहत के कई बड़े फायदे छिपे हुए हैं। इसकी मदद से खाने का स्वाद तो बढ़ता ही है, लेकिन शायद आप भी इसके सेवन से होने वाले इन 5 फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे, जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं। आइए जान लीजिए, आयरन, प्रोटीन, पोटेशियम, सोडियम और कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर लौंग को रोजाना सुबह खाली पेट खाने से होने वाले फायदों के बारे में।
जोड़ों के दर्द से दिलाए राहत
रोजाना सुबह खाली पेट लौंग चबाने से जोड़ों में होने वाला दर्द कम हो सकता है। साथ ही, गठिया जैसी बड़ी परेशानी में भी लौंग के सेवन से हड्डियों में जान भरी जा सकती है। आप इसके तेल में बादाम का तेल मिलाकर भी जोड़ों की मालिश कर सकते हैं, दिन में कम से कम एक बार ये काम करने से दर्द में काफी राहत देखने को मिलती है।
मर्दाना कमजोरी से मिलती है राहत
अगर आप भी लो स्पर्म काउंट से जूझ रहे हैं या वैसे भी अपनी यौन शक्ति को बढ़ाना चाहते हैं, तो भी लौंग का सेवन काफी फायदेमंद माना गया है। इसके लिए आप दूध में इसकी दो कली उबालकर पी सकते हैं, बता दें कि ये पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या यानी स्पर्म काउंट को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है, जो आपकी जिंदगी में भी रंग भरके मर्दाना कमजोरी से राहत दिला सकता है।
दांतों-मसूड़ों को बनाए स्वस्थ
आजकल के लाइफस्टाइल में दांतों-मसूड़ों से जुड़ी समस्याओं से हर कोई परेशान है। बता दें, ऐसे में एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर लौंग न सिर्फ बैक्टीरिया को किल करने में मदद करती है, बल्कि दांतों के बीच इसे दबाने से इसके दर्द से भी काफी राहत मिलती है।
पाचन को बनाए दुरुस्त
पाचन को बेहतर बनाने के लिए भी लौंग का सेवन काफी लाभकारी होता है। ये आपकी गट हेल्थ को फायदा पहुंचाती है और इम्युनिटी बूस्टर की तरह काम करती है। आपको भी याद होगा कि कैसे कोरोना काल में इसका काढ़ा और चाय आदि ही लोगों का सहारा बन गया था। यही नहीं, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए भी इसे बेहद गुणकारी माना जाता है।
सिर दर्द में भी होता है इस्तेमाल
सिरदर्द से राहत पाने के लिए भी लौंग का प्रयोग लंबे समय से किया जा रहा है। आपको बता दें, कि सिर्फ इसका सेवन ही नहीं, बल्कि लौंग का तेल भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए आप इसकी कुछ बूंदे लेकर सिर पर मालिश कर सकते हैं और इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ सकते हैं। इसके अलावा इसे बादाम और ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर भी एक तेल तैयार किया जा सकता है, जो सिर दर्द में आराम दिलाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button