Join us?

खेल

भारतीय टीम ने टेस्‍ट रैंकिंग में शीर्ष स्‍थान गंवाया

नई दिल्‍ली। अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद ने शुक्रवार को तीनों प्रारूपों (टेस्‍ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल) की वार्षिक रैंकिंग अपडेट करने के बाद ताजा टीम रैंकिंग जारी की। इसमें सबसे बड़ी बात निकलकर सामने आई है कि भारतीय टीम ने टेस्‍ट का ताज यानी नंबर-1 स्‍थान गंवा दिया है।
भारतीय टीम को वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप 2021-23 के फाइनल में शिकस्‍त देने वाली ऑस्‍ट्रेलियाई टीम नंबर-1 टेस्‍ट टीम बन गई है। भारत अब दूसरे स्‍थान पर फिसल गया है। टेस्‍ट रैंकिंग में इन दोनों टीमों के पायदान में बदलाव हुआ जबकि चौथे से 9वें स्‍थान पर विराजित टीमों की स्थिति स्थिर है। याद हो कि भारत को डब्‍ल्‍यूटीसी 2023 फाइनल में ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों 209 रन की शिकस्‍त सहनी पड़ी थी।
इस जीत से ऑस्‍ट्रेलिया को अपनी रेटिंग सुधारने का मौका मिला। वो 124 अंक के साथ नंबर-1 पर पहुंची। भारत 120 अंक के साथ दूसरे स्‍थान पर है। इंग्‍लैंड (105 अंक) तीसरे स्‍थान पर है।
रैंकिंग्‍स अपडेट में मई 2021 के बाद के प्रदर्शन को गिना गया। भारतीय टीम ने जनवरी 2021 में विराट कोहली के नेतृत्‍व में ऑस्‍ट्रेलिया पर 2-1 की जीत दर्ज की थी, वो रैंकिंग अवधि से बाहर रही। मई 2021 और मई 2023 के बीच सभी नतीजे का भार 50 प्रतिशत रहा और पिछले 12 महीने में हुई सीरीज, जिसमें डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल जीत शामिल है, उसका भार 100 प्रतिशत रहा।
सीमित ओवर में भारत का दबदबा
भारतीय टीम ने भले ही टेस्‍ट टीम रैंकिंग में शीर्ष स्‍थान गंवाया हो, लेकिन सीमित ओवर क्रिकेट में उसका दबदबा बरकरार है। भारतीय टीम वनडे और टी20 इंटरनेशनल टीम रैंकिंग दोनों में शीर्ष स्‍थान पर काबिज है। भारत के वनडे में 122 रेटिंग है। वह ऑस्‍ट्रेलिया (116) से छह अंक आगे है। दक्षिण अफ्रीका (112) तीसरे, पाकिस्‍तान (106) चौथे और न्‍यूजीलैंड (101) टॉप-5 की लिस्‍ट को पूरा करते हैं।
भारत का टी20 में एकछत्र राज
भारतीय टीम का टी20 इंटरनेशनल टीम रैंकिंग में भी एकतरफा राज कायम है। वह 264 रेटिंग के साथ शीर्ष स्‍थान पर कायम है। ऑस्‍ट्रेलिया (257) दूसरे स्‍थान पर है और भारत से सात अंक पीछे है। इंग्‍लैंड की टीम (252) तीसरे स्‍थान पर है। दक्षिण अफ्रीका (250) ने छठे से चौथे स्‍थान पर छलांग लगाई। पाकिस्‍तान को भी दो स्‍थान का नुकसान हुआ और वो सातवें स्‍थान पर खिसका। पाकिस्‍तान के 247 अंक हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
कोलकाता में अंडरवाटर मेट्रो स्टेशन विश्व की आठ सबसे ऊँची मूर्तियाँ विलुप्त व्यंजन फाड़ा लापसी