Join us?

व्यापार

Business News: सोने की कीमत ने तोड़े सभी पिछले रिकॉर्ड

नई दिल्ली। सोने की कीमतों में तेजी थमने का नाम नहीं ले रही है। सोने की कीमतें ऐतिहासिक हाई पर जा पहुंची है। सर्राफा बाजार में जोरदार खरीदारी की बदौलत सोने की कीमत 67,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार जा पहुंची है। इंटरनेशनल मार्केट में सोना रिकॉर्ड हाई पर जा पहुंचा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 2172 डॉलर प्रति औंस के ऐतिहासिक हाई पर ट्रेड कर रहा है जिसके चलते घरेलू सर्राफा बाजार में भी सोने की कीमतों में तेजी आई है।
रिकॉर्ड हाई पर सोना
पिछले करीब 18 दिनों में सोने की कीमतों में गजब की तेजी देखने को मिली है। फरवरी 2024 के चौथे हफ्ते में सोना 62,000 रुपये के करीब कारोबार कर रहा था। लेकिन उस लेवल से सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों में 5000 रुपये प्रति 10 ग्राम का उछाल आ चुका है और अब कीमत 67,000 रुपये के ऊपर ट्रेड कर रहा है. चेन्नई में सोने की कीमत 67,000 रुपये के ऊपर है जबकि दिल्ली में कीमत 66410 रुपये प्रति 10 ग्राम के करीब है।
क्यों बढ़ रही है सोने की कीमतें
बाजार के जानकारों का मानना है कि लोकल करेंसी को मजबूती देने के लिए हाल के दिनों में दुनियाभर के सेंट्रल बैंक सोने की खरीदारी कर रहे हैं। सेंट्रल बैंकों के खरीदारी से डिमांड बढ़ गया है जो सोने की कीमतों को बढ़ाने का काम कर रहा है। उसपर से अमेरिकी सेंट्रल बैंक ब्याज दरों में कटौती कर सकता है जिसके वे संकेत पहले ही दे चुका है। ब्याज दरों के घटने से डॉलर सस्ता होगा जिससे सोने की कीमतों को बढ़ाने का काम करेगा। इस संभावना के चलते भी सोने की कीमतों में तेजी देखी जा रही है। फेडरल रिजर्व बैंक के चेयरमैन जीरोम पॉवेल ने पिछले हफ्ते फिर से संकेत दिए कि अमेरिकी संट्रल बैंक इस साल ब्याज दरों में कटौती कर सकता है. उन्होंने कहा कि सेंट्रल बैंक का मकसद ज्यादा रोजगार पैदा करना और अमेरिकी नागरिकों के लिए कीमतों में स्टैबलिटी लाना है जिससे महंगाई से लोगों को राहत मिले।
70,000 के पार कीमतें जाने का आसार
सोने में जारी तेजी यहीं थमने वाली नहीं है बल्कि बाजार के जानकारों का मानना है कि सोने 2024 में 70,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के ऐतिहासिक हाई को पार कर सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button