Join us?

व्यापार

Business News: अगले वित्त वर्ष में 1.2 लाख करोड़ का निवेश करेगा अदाणी समूह

नई दिल्ली। अदाणी समूह अगले वित्त वर्ष यानी 2024-25 के दौरान 1.2 लाख करोड़ रुपये (करीब 14 अरब डॉलर) का निवेश करने की योजना बना रहा है। यह निवेश पोर्ट से लेकर ऊर्जा, एयरपोर्ट, सीमेंट और मीडिया कारोबार में किया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि समूह ने कारोबार बढ़ाने के लिए अगले सात से दस वर्षों में अपनी 100 अरब डॉलर की निवेश योजना को दोगुना कर दिया है।
अप्रैल 2024 से मार्च 2025 के लिए प्रस्तावित पूंजीगत खर्च चालू वित्त वर्ष 2023-24 की तुलना में किए जाने वाले अनुमानित खर्च से 40 प्रतिशत ज्यादा है। विश्लेषकों का अनुमान है कि समूह 31 मार्च को समाप्त हो रहे चालू वित्त वर्ष में 10 अरब डॉलर का निवेश कर सकता है। कैलेंडर वर्ष 2023 के दौरान समूह की आय 9.5 अरब डालर रही है।इसमें वार्षिक आधार पर 34.4 प्रतिशत की वृद्धि रही है। मार्च 2023 से सितंबर 2023 के दौरान समूह का कर्ज भी चार प्रतिशत घटा है।अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी स्कूल ड्रॉपआउट हैं। उन्होंने कमोडिटी व्यापारी के रूप में अपना कारोबार सफर शुरू किया और उसे बंदरगाहों, बिजली उत्पादन, एयरपोर्ट, खनन, नवीकरणीय ऊर्जा, गैस, डेटा सेंटर, मीडिया और सीमेंट तक फैलाया। वह एशिया के सबसे रईस शख्स भी बन गए।
आज अदाणी ग्रुप दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सौर ऊर्जा कंपनी है। यह देश में 25 प्रतिशत पैसेंजर ट्रैफिक और 40 प्रतिशत एयर कार्गो के साथ सबसे बड़ा एयरपोर्ट ऑपरेटर है। 30 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ सबसे बड़ी पोर्ट और लॉजिस्टिक्स कंपनी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button