Join us?

विशेष

Benefits of Vegetable Peels: भूलकर भी न फेंकें इन 5 सब्जियों के छिलके, सेहत को देते हैं कई फायदे

नई दिल्ली। सब्जियों के छिलके फेंकने की आदत अगर आपको भी है, तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। बता दें, जानकारी की कमी के चलते हम अक्सर कुछ ऐसी सब्जियों के छिलके कचरे में फेंक देते हैं, जो सेहत को जबरदस्त फायदे पहुंचा सकती हैं। कई सब्जियां ऐसी हैं, जिनके छिलकों में उनसे कहीं ज्यादा न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं, ऐसे में इन्हें खानपान में शामिल करके आप पाचन तंत्र समेत से जुड़ी कई समस्याओं को ठीक कर सकते हैं।

ये खबर भी पढ़ें : Entertainment News: नेहा मलिक ने बिकिनी पहन दिखाईं अदाएं

लौकी
लौकी ही नहीं, इसके छिलके भी काफी फायदेमंद होते हैं। बता दें, इनमें फाइबर, विटामिन सी और कई एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो सब्जी का स्वाद तो बढ़ाते ही हैं, साथ ही पाचन तंत्र को भी कई फायदे पहुंचाते हैं।

ये खबर भी पढ़ें : Cg News: आईएएस अधिकारी, वरिष्ठ पत्रकार के घर पहुंची कलेक्टर की पाती

आलू
सब्जियों का राजा आलू भी किसी से पीछे नहीं है। इसकी मदद से आप कई डिशेज तो तैयार करते हैं, लेकिन छिलकों को अक्सर फेंक देते हैं। क्या आप जानते हैं कि ये कैल्शियम, आयरन, विटामिन बी और फाइबर से भरपूर होते हैं, जिन्हें फेंकने से आप इसके फायदों को गंवा देते हैं।

ये खबर भी पढ़ें : Mp News: गर्मी की छुट्टियों में ट्रेनों में मारामारी

खीरा
सलाद से लेकर सब्जी तक में इसे खूब खाया जाता है, लेकिन ये भी उन्हीं में से एक है जिसके छिलकों को सबसे पहले उतारा जाता है और बाद में इसे खाया जाता है। क्या आप जानते हैं कि इसके छिलके का सेवन वेट लॉस के लिहाज से कितना फायदेमंद है और इससे आपके पाचन तंत्र को भी काफी फायदा मिल सकता है।

ये खबर भी पढ़ें : नंदघर आंदोलन से जुड़े मनोज बाजपेयी

शकरकंद
शकरकंद के छिलके भी विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन और पोटेशियम से भरपूर होते हैं, ऐसे में इन्हें भी फेंकने के बजाय आपको छिलके समेत ही सेवन करना चाहिए। बता दें, इम्युनिटी को बढ़ाने से साथ-साथ इसके सेवन से आप हार्ट हेल्थ को भी दुरुस्त बना सकते हैं।

ये खबर भी पढ़ें : Governor Ramesh Bais unfurls National Tricolour on 65th Maharashtra Day

कद्दू
कई घरों में खाया जाने वाला कद्दू स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिहाज से भी काफी गुणकारी होता है। बता दें, इसके सेवन से आप त्वचा को होने वाले फ्री-रैडिकल डैमेज से बचा सकते हैं। इसके अलावा जिंक और बीटा कैरोटीन से रिच होने के चलते आप इनके सेवन से अपनी शारीरिक कमजोरी को दूर भी कर सकते हैं।

ये खबर भी पढ़ें : चन्दनडीह की पाईप लाईन को एनएचएआई ने किया क्षतिग्रस्त

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button