Join us?

विशेष

शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल आउट करने में हल्दी और तुलसी है बेहद असरदार

नई दिल्ली। आपकी शरीर को हार्मोन, विटामिन डी और डाइजेशन में मदद करने वाले तत्व बनाने के लिए कोलेस्ट्रॉल(cholesterol) की जरूरत होती है। वैसे तो बॉडी अपनी जरूरत के हिसाब से कोलेस्ट्रॉल बना लेती है, लेकिन आप जो खाना खाते हैं, उससे भी शरीर को एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल मिलता है। सबसे अच्छी बात है कि बॉडी में इस एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल (cholesterol)को हटाने का सिस्टम होता है, लेकिन जब इसकी मात्रा हद से ज्यादा बढ़ जाती है, तो ये सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। खून में बहुत ज्यादा कोलेस्ट्रॉल की मात्रा दिल की बीमारियों और स्ट्रोक का खतरा को बढ़ा सकती है क्योंकि कोलेस्ट्रॉल धमनियों की दीवारों पर जमने लगता और इससे प्लाक बनते हैं। यह प्लाक धमनियों को ब्लॉक कर देते हैं, जिससे ब्लड के सर्कुलेशन में बाधा आती है।
कोलेस्ट्रॉल को आसानी से डाइट व एक्सरसाइज की मदद से कम किया जा सकता है, साथ ही इसमें कुछ हर्ब्स और मसाले भी कर सकते हैं इसमें आपकी मदद। तुलसी और हल्दी ये दो चीजें बेहद फायदेमंद है बैड कोलेस्ट्रॉल को शरीर से आउट करने के लिए।
हल्दी का ऐसे करें इस्तेमाल
शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल(cholesterol) को आउट करने के लिए एक गिलास पानी में एक चुटकी हल्दी डालकर इसे अच्छे से मिक्स करे और पी लें।
हल्दी वाला दूध पीने से भी बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। साथ ही इम्युनिटी भी बढ़ती है।
हल्दी की चाय भी कोलेस्ट्रॉल कम करने में है बेद असरदार। हल्दी की चाय बनाने के लिए एक कप पानी में एक चुटकी हल्दी, छोटा सा अदरक का टुकड़ा और काली मिर्च डालकर अच्छे से उबाल लें, फिर इसे पिएं।
रोजाना सुबह गर्म पानी में 8 से 10 तुलसी की पत्तियां डालकर उबालें और इसे पिएं। स्वाद के लिए इसमें नींबू या शहद भी मिला सकते हैं। तुलसी की पत्तियों को चबाने से भी कोलेस्ट्रॉल कम होता है और बॉडी डिटॉक्स होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button