Join us?

छत्तीसगढ़

ट्रांसजेंडर व एलजीबीटीक्यू समुदाय के लोगों को शिक्षित व सशक्त बनाने रतमाला फाउंडेशन ने किया सामाजिक कार्यक्रम का आयोजन

रायपुर। जिस्मे ट्रांसजेंडर और एलजीबीटीक्यू समुदाय के लोगो कैसे शिक्षित किया जाये समाज में उन्हें कैसे सशक्त बनाया जा सकता है इसको लेकर रतमाला फाउंडेशन ने क्वीरगढ़ के लोगों की शिक्षा और सशक्तिकरण को लेकर एक सामाजिक कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें आमंत्रित वक्ताओं ने अपने विचार व सुझाव रखे। आमंत्रित वक्ता विद्या राजपूत ( सामाजिक कार्यकर्ता)ने अपने वक्तव्य में छत्तीसगढ के परिदृश्य के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ट्रांसजेंडर्स के लिए गरिमा गृह समिति की स्थापना की गई है जो उनके अधिकारों और सम्मान की रक्षा के लिये कार्यरत है इसी के साथ यह समिति लोगो में ट्रांसजेंडर या एलजीबीटीक्यू समुदाय के लिए जागृति लाने के लिए भी कार्य कर रही है।
आमंत्रित वक्तागणों के पैनल में शामिल पैनलिस्ट ने ट्रांसजेंडर के लिये किये जा रहे कार्यों को लेकर अपने अनुभवों को साझा किया। ट्रांसमैन सक्रियता के बारे में पापी देबनाथ ने विस्तारपूर्वक जानकारी और महत्वपूर्ण सुझाव दिये।रतमाला फाउंडेशन की प्रोजेक्ट मैनेजर ने अपने संबोधन में फाउंडेशन की स्थापना संचालित गतिविधियों और प्रयासों के बारे में अवगत किया। रवीना बरिहा ने सेक्स, लिंग, कामुकता के बारे में जानकारी को साझा किया।
आमंत्रित सभी वक्ताओं को स्मृति के रूप में स्मारिका प्रदान कर सम्मानित किया गया।
इसके अलावा स्टोरी टेलिंग एक सत्र का आयोजन किया था जिसमें समुदाय के लोगो ने अपना जीवन अनुभव साझा किया। कार्यक्रम में उपस्थित अक्षय मानकर एलजीबीटीक्यू समुदाय के बुनियादी अधिकारों के बारे में बात की। इस अवसर पर ट्रांस शबुरी यादव (पुलिस अधिकारी, टिकरापारा थाना) ट्रांसमैन वैद शुक्ला (सीए) ट्रांसवुमेन ग्लैमिका पटेल (सेल अधिकारी) भी विशेष रूप से कार्यक्रम में उपस्थित थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button