Join us?

छत्तीसगढ़

Rajdhani Big Breaking News: काले गुब्बार में में तब्दील हुआ गुढिय़ारी

कई घंटों तक स्थानीय रहवासियों की सांसे अटकी

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के गुढिय़ारी इलाके में सीएसपीडीसीएल के ट्रांसफॉर्मर गोदाम में दोपहर बाद आग लग गई। यह आग इतनी भयानक थी कि जिसकी लपटों और धुएं को हजारों किमी तक देखा गया। आग लगने के बाद अफरा-तफरी मच गई, तत्काल दमकल विभाग को सूचना दी गई और एक घंटे बाद गाडिय़ां पहुंचने लगी, तब तक आग की लपटों ने उग्र रूप ले लिया और एक के बाद एक ट्रांसफार्मर पटाखों की आवाज के साथ फटने लगे। बताया जाता है कि राजधानी में सीएसपीडीसीएल के गोदाम में नए और पुराने ट्रांसफार्मर रखे जाते हैं, जहां यह आग लगी। इस आगजनी से सीएसपीडीसीएल को करोड़ों रुपये का नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि आग किस तरह भड़की परंतु स्थानीय और विश्वसनीय सूत्रों के मुताबकि ट्रांसफार्मर गोदाम में शार्ट सर्किट से आग भड़कने की जानकारी दी जा रही है। यहां पर रायपुर के अलावा अन्य जिलों के भी ट्रांसफार्मर लाकर रखे जाते हैं जो जलकर राख में तब्दिल हो चुके हैं। यही नहीं दोपहर तेज गर्मी के बीच भड़की आग ने गुढिय़ारी वासियों को भी हिलाकर रख दिया। बिजली बंद कर दी गई, बस्ती के लोगों को मकान छोड़कर जाने के आदेश दे दिए गए इससे बस्तीवासियों के आंसू निकल आएं और भावनात्मक बात में महिला ने कहा घर में पूरा सामान रखा है जाएंगें कहां… इस तहर के कई इमोशनल भावनाएं लोगों की निकलती रही जिसे मौके पर मौजूद रायपुर कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह और एसपी संतोष कुमार सहित सीएसपीडीसीएल के अधिकारी-कर्मचारी ढांढस के साथ संभालते रहे। वहीं आग पर देर रात 100 से अधिक दमकल गाडिय़ों के उपयोग और कड़ी मशक्कत के बाद काबू पाया गया है। जिसमें रायपुर एयरपोर्ट, बीएसपी सहित जिलों की दमकल गाडिय़ों से राहत पायी जा सकी।
उल्लेखनीय है कि सीएसपीडीसीएल गुढिय़ारी सब स्टेशन के गोदाम में तकरीबन 12 बजे के आस-पास आग के लपटों को देखा गया। धीरे-धीरे आग बढ़ती चली गई और बूझाने के प्रयास में हुई लापरवाही और देरी के कारण आग एक बड़ी गंभीर स्थिति में पहुंच गई और पूरा गुढिय़ारी इलाका आग की तपिश और काले धुएं में बदल गया। वहीं दमकल विभाग को सूचना मिलने के बाद मौके पर गाडिय़ों के पहुंचने का सिलसिला शुरु हुआ जो काफी समय तक चलता रहा, एक के बाद एक दमकल की गाडिय़ां पहुंचती रही, छिड़काव चलता गया, रात करीब 7 बजे आग के एक हिस्से पर काबू पाया गया। इधर आग लगने के बाद गुढिय़ारी के एक हिस्से की विद्युत आपूर्ति बंद कर दी गई। क्योंकि बिजली के तारों में आग लगने का खतरा बन गया था। आग लगने की खबर आग की तरह शहर में फैली गुढिय़ारी के लोगों को सूचना मिली। अनायाश लोगों की भीड़ घटनास्थल पर जुटने लगी जिसे सुरक्षाबलों ने घेराबंदी कर भगया, वहीं इलाके में घेराबंदी कर आवाजाही रोकी गई ताकि पानी की गाडिय़ों को आसानी से लाया जा सके। इस कार्य में भी काफी कठिनाई आई क्योंकि रास्ता हैवी ट्रैफिक और सकरा है जहां पहुंचने में कई मिनट लगते हैं।
सुधार के लिए लाए गए ट्रांसफार्मर जले
सीएसपीडीसीएल के सूत्रों के मुताबकि ट्रांसफार्मर गोदाम में राजधानी सहित जिले के ट्रांसफार्मर रखे जाते हैं जिन्हें मरम्मत करने के लिए लाया जाता है। वहीं कई खराब हालत में होने के कारण रखे रहते हैं जो जलकर स्वाहा हो चुके हैं। इसमें सीएसपीडीसीएल को करोड़ों रुपय की क्षति पहुंचने की संभावना की जा रही है।
विद्युत मीटर के भी चपेट में आने की सूचना
एक विश्वसनीय सूत्र ने बताया है कि आम लोगों के साथ व्यवसायियों के खराब और त्रुटिपूर्ण मीटर रखे जाते हैं जिन्हें सुधार के लिए लाया जाता है ताकि शिकायतों का निराकरण किया जा सकें। इन विद्युत मीटर के चपेट में आने की सूचना में है। एैसे में लाखों रुपये का नुकसान सीएसपीडीसीएल को हो सकता है जिसकी आधिकारीक पुष्टी होना बाकी है।
लोगों में मची अफरा तफरी
सीएसपीडीसीएल के गोदाम में आग लगने के बाद गुढिय़ारी के कोटा के बस्ती वाले हिस्से में लोगों में अफरा-तफरी मच गई क्योंकि लोगों को हटने के आदेश दे दिए गए थे। एैसे में लोगों की धड़कने बढऩे लगी, चूंकि इस जगह पर गरीब और मध्यमवर्गीय परिवार के लोग रहते हैं। उनमें महिलाओं ने रोना शुरु कर दिया, कई महिलाओं ने बच्चों को लेकर कहां जाएंगें, सामान का क्या होगा, पुरुषों में गुस्सा आ गया, लेकिन शासन -प्रशासन की मौजूदगी और राहत वाली बातों ने ढांढस दिया और फिलहाल स्थिति काबू में है, कोई बस्ती खाली नहीं कराई गई है।
नुकसान का आंकलन नहीं, कारण पता नहीं
सीएसपीडीएसीएल के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार ट्रांसफार्मर गोदाम में लगी आग से हुए नुकसान का आंकलन नहीं हो सका है, अनुमान के अनुसार करोड़ों की संपत्ति जली है, चुंकि यहां पर ऑयल के ड्रम, ट्रांसफार्ममर, केबल वायर सहित काफी सामान रखा रहता है जिसे नुकसान पहुंचा है। वहीं आग पर एयरपोर्ट अथॉरिटी की फॉग वाली गाडिय़ों से आग बुझाई जा सकी, शासन ने काफी चुस्ती से काम किया है, शासन के सभी अधिकारी कर्मचारियों ने मौजूदगी दिखाई है। इससे जल्द राहत मिली।
आर.के.शुक्ला एमडी रायपुर, सीएससीइबी बड़ी घटना रोकने तैयारी नहीं
गुढियारी इलाके की घटना ने एक बार फिर राज्य प्रशासन को चुनौति दी है, क्योंकि दमकल स्टेशन केवल टिकरापारा में मौजूद है जहां से आग लगने की घटनाओं पर काबू पाने का काम किया जाता है, इसके अलावा शहर में कहीं और दमकल स्टेशन नहीं है। यह सवाल है कि एक दमकल स्टेशन के भरोसो करोड़ों आबादी के शहर को घटनाओं से रोकने कब तक भरोसा किया जा सकेगा। जबकि दमकल स्टेशन के अधिकारी बार-बार अन्य स्थानों पर भी दमकल स्टेशन बनाने की मांग करते रहे हैं।
मुख्यमंत्री साय के सचिव पी दयानंद, कलेक्टर एसपी मौके पर पहुंचे
गुढियारी इलाके में धुंए के कारण आसमान पर काफी दूर तक बादल छाए हुए हैं। यहां पर करीब 6 हजार से अधिक ट्रांसफार्मर रखे थे। मुख्यमंत्री साय के सचिव पी दयानंद, कलेक्टर और पुलिस के बड़े अधिकारी घटना स्थल पर मौजूद हैं।
आग पर काबू पाया गया 4 हजार ट्रांसफार्मर, मीटर और कंडक्टर होने का अनुमान
छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ,रायपुर क्षेत्र के क्षेत्रीय भंडार में आज दोपहर 1.30से 2 बजे के बीच आग लगी। यह भंडार लगभग 8 एकड़ में है। यहां नये-पुराने मिलाकर लगभग 4 हजार ट्रांसफामर मीटर, कंडक्टर,अन्य सामान रखा होना अनुमानित है। आग पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है । आग बुझाने में नगर निगम रायपुर के अलावा माना एयरपोर्ट, बी एस पी, उरला-सिलतरा के अग्निशमन दस्तों का भरपूर सहयोग मिला । आग लगने की खबर लगते ही छत्तीसगढ राज्य पावर कंपनियों के अध्यक्ष व ऊर्जा विभाग व मुख्य मंत्री के सचिव श्री पी दयानंद , एमडी श्री राजेश कुमार शुक्ला सहित सभी वरिष्ठ अधिकारी स्थल पर पहुंच गये थे । श्री दयानंद ने आग को फैलने से रोकने और आसपास के क्षेत्र में सुरक्षा के निर्देश दिये और लगातार संपर्क में रहे ।जिला कलेक्टर, जिला पुलिस अधीक्षक आग पर काबू पाने के लिए स्वयं उपस्थित रहकर प्रशासनिक अमले को निर्देश देते रहे ,जिससे आग बुझाने और अन्य व्यवस्था व बेहतर समन्वय बनाने में मदद मिली ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button