Join us?

विशेष

हीट स्ट्रोक से बचने के लिए पीएं मजेदार शिकंजी

नई दिल्ली। गर्मी का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। IMD ने भी हाल ही में एक अलर्ट जारी करके बताया है कि आने वाले कुछ दिनों में तापमान बढ़ने और लू चलने का अंदेशा है। रोज-रोज बढ़ते तापमान की वजह से सबसे ज्यादा नुकसान सेहत को पहुंचता है। हालांकि, इतनी गर्मी के बावजूद हम अपना काम छोड़कर घर तो नहीं बैठ सकते हैं।
लेकिन बाहर धूप में जाने के कारण हीट स्ट्रोक का खतरा सबसे अधिक रहता है। हीट स्ट्रोक कई मामलों में जानलेवा भी साबित हो सकता है, क्योंकि इसमें शरीर का तापमान काफी बढ़ जाता है। इसलिए हीट स्ट्रोक से बचाव करना बेहद जरूरी है। इससे बचने के लिए आप घर पर कुछ ड्रिंक्स बना सकते हैं, जो आपको हाइड्रेशन देंगी और शरीर को भी ठंडा रखने में मदद करेंगी। इन ड्रिंक्स की एक खासियत यह भी है कि इन्हें बनाना बेहद आसान होता है।
हीट स्ट्रोक से बचाने वाली ड्रिंक्स में शिकंजी एक ऐसी ड्रिंक है, जो स्वादिशष्ट होने के साथ-साथ झटपट बनकर तैयार भी हो जाती है। शिकंजी को आप किसी भी समय पी सकते हैं। इसलिए ऑफिस से आने के बाद या बच्चों के स्कूल या ट्यूशन से लौटने के बाद आप घर पर ठंडी-ठंडी शिकंजी बनाकर इसका आनंद ले सकते हैं। इस आर्टिकल में हम बताने वाले हैं कि कैसे आप अपने घर पर टेस्टी शिकंजी बना सकते हैं। आइए जानें।
रोजाना खाएं ये फूड्स
सामग्री:
1 नींबू
2 बड़े चम्मच चीनी
1 चुटकी काला नमक
4 पुदीने की चाय
1/4 बड़ा चम्मच जीरा पाउडर
1 गिलास पानी
1 चुटकी नमक
ये सामग्रियां आपके किचन में आसानी से उपलब्ध हो सकती हैं। साथ ही, इन सामग्रियों का मात्रा एक व्यक्ति के लिए शिकंजी बनाने के हिसाब से बताई गई है। इसलिए आप कितनी मात्रा में शिकंजी बना रहे हैं, इस हिसाब से सामग्री को बढ़ा सकते हैं।
विधि:
शिकंजी बनाने के लिए, नींबू को आधा काट लें और नींबू निचोड़ने वाली मशीन पर घुमाकर उसका रस निकाल लें।
अब एक जग लें और उसमें पानी के साथ-साथ तैयार नींबू का रस और चीनी भी डालें।
चीनी घुलने के लिए इसे चम्मच से अच्छी तरह मिलाएं। फिर इसमें नमक, जीरा पाउडर, काला नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें।
इसे एक गिलास में डालें और कुछ पुदीने की पत्तियों से गार्निश करें। आप इसमें बर्फ के टुकड़े भी डाल सकते हैं।
अब ठंडी-ठंडी शिकंजी का आनंद लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button