Join us?

खेल

दिनेश कार्तिक ने किया संन्यास का ऐलान

नई दिल्लीः विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने अपने 39वें बर्थडे पर क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान किया। उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए अपने रिटायरमेंट की घोषणा की। अपनी पोस्ट में उन्होंने फैंस, फैमिली, वाइफ दीपिका पल्लीकल और कोच का शुक्रिया अदा किया। साल 2004 में इंटरनेशनल करियर की शुरुआत करने वाले कार्तिक ने 26 टेस्ट, 94 वनडे और 60 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले। IPL 2024 में वह रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की ओर से खेलते हुए नजर आए थे। RCB के आखिरी मैच में खिलाड़ियों ने उन्हें गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया था।
निदाहास ट्रॉफी के फाइनल में खेली यादगार पारी
दिनेश कार्तिक ने यूं तो अपने करियर में कई बेहतरीन पारियां खेलीं, लेकिन निदाहास ट्रॉफी के फाइनल में खेली गई उनकी यादगार पारी फैंस के जहन में हमेशा ताजा रहेगी। 18 मार्च, 2018 को निदाहास ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला भारत और बांग्लादेश के बीच कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला गया था। बांग्लादेश ने सब्बीर रहमान (77) की फिफ्टी की बदौलत पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 166 रन बनाए थे।
आखिरी 2 ओवर में चाहिए थे 34 रन
भारतीय टीम को आखिरी 2 ओवर में जीत के लिए 34 रन चाहिए थे। 18वां ओवर मेडन निकला था और आखिरी ओवर में मनीष पांडे अपना विकेट गंवा बैठे थे। ऐसे में मैदान पर दिनेश कार्तिक का आगमन हुआ। कार्तिक ने आते ही पहली गेंद पर सिक्स, दूसरी गेंद पर चौका और तीसरी गेंद पर छक्का जड़ दिया। ऐसे में टीम इंडिया के लिए जीत आसान लगने लगी थी।
8 गेंदों पर बनाए थे नाबाद 29 रन
आखिरी ओवर भारत को जीत के लिए 12 रन चाहिए थे। बांग्लादेश की ओर से सौम्या सरकार ने यह ओवर किया। पहली 3 गेंदों पर 3 ही रन बने। ऐसे में आखिरी 3 गेंदों पर जीत के लिए 9 रन चाहिए थे। चौथी गेंद पर विजय शंकर ने चौथा लगाया, लेकिन 5वीं गेंद पर वह आउट हो गए। आखिरी गेंद पर जीत के लिए 6 रन बनाने थे और दिनेश कार्तिक क्रीज पर थे। उन्होंने कवर के ऊपर से शानदार सिक्स लगाकर जीत भारत की झोली में डाल दी। दिनेश कार्तिक 8 गेंदों पर 29 रन बनाकर नाबाद रहे थे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button