Join us?

विशेष

Aloe Vera Juice Benefits: ऐलोवेरा जूस पीने से मिलेंगे ये 5 हैरान करने वाले फायदे

नई दिल्ली। एलोविरा एक ऐसा पौधा है, जो लगभग हर घर में पाया जाता है। कम देखभाल में ज्यादा फायदे देने की वजह से लोग इसे खूब पसंद करते हैं। यह घर की हवा शुद्ध करता है, घर को सुंदर बनाता है और सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। एलोवेरा जेल का इस्तेमाल त्वचा की खूबसूरती निखारने के लिए करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एलोवेरा जूस पीना आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। कई विटामिन और मिनरल, जैसे- विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि, से भरपूर होने की वजह से इसका जूस पीने से सेहत से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने और उनसे बचाव करने में काफी मदद मिलती है। इसलिए आयुर्वेद में भी एलोवेरा जूस को पीने की सलाह दी जाती है।

ये खबर भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक में मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवसः बुजुर्गों और बच्चों ने किया वृक्षारोपण

एलोवेरा जूस आप चाहें तो घर पर भी बना सकते हैं। इसके लिए ऐलोवेरा की ताजी पत्तियों को तोड़कर उसका जेल निकाल लें और उसका जूस बनाएं। हालांकि, इस दौरान ध्यान रहें कि ऐलोवेरा की पत्तियों के निचले हिस्से से निकलने वाले पीले रंग की वैक्स को साफ कर दें, वह आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। लेकिन अगर आप इतनी मेहनत नहीं करना चाहते, तो बाजार से भी एलोवेरा जूस खरीद सकते हैं। दोनों ही तरीकों से आपको ऐलोवेरा जूस के फायदे मिल सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे इसका सेवन आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

ये खबर भी पढ़ें :Excessive consumption of these things is dangerous, ICMR advises

पाचन क्रिया सुचारू रूप से काम करती है

एलोवेरा जूस में लैक्सेटिव गुण होते हैं, यानी यह आंतों को साफ करने में मदद करता है। इसका जूस पीने से कब्ज की समस्या दूर होती है और आंतें स्वस्थ रहती हैं। यह पाचन से जुड़ी अन्य समस्याएं जैसे एसिडिटी और ब्लोटिंग से भी राहत दिलाने में मदद करता है। हालांकि, इसकी मात्रा का ध्यान रखें। ज्यादा ऐलोवेरा जूस की मात्रा फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकती है। साथ ही, अगर आपको लंबे समय से कब्ज की समस्या है, तो डॉक्टर से मिलकर उस बारे में सलाह लें।

ये खबर भी पढ़ें : तपती गर्मी के मौसम में इस तरह रखें अपने पौधों की देखभाल

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है

एलोवेरा जूस प्रीडायबिटीज से जूझ रहे लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसे पीने से फास्टिंग शुगर लेवल कम करने में मदद मिलती है। इसलिए डायबिटीज से बचाव में काफी हद तक मदद कर सकता है। लेकिन सिर्फ इसकी मदद से डायबिटीज से नहीं बचा जा सकता। इसके लिए हेल्दी लाइफस्टाइल बेहद जरूरी है। साथ ही, इस बात की भी ध्यान रखें कि अगर आप बाजार से ऐलोवेरा जूस खरीदकर लाए हैं, तो उसमें ऐडेड शुगर न हो।

ये खबर भी पढ़ें : ग्रीष्मावकाश में पथिकों को गुड़ पानी पिलाने का मजा

मसूड़ों के लिए फायदेमंद

ऐलोवेरा जूस मसूड़ों से जुड़ी परेशानियों को कम करने में मदद करता है। यह मसूड़ों की सूजन और इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करता है। इसलिए ऐलोवेरा जूस पीना ओरल हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे मसूड़ों में होने वाले दर्द से राहत मिलती है और प्लेग साफ करने में भी मदद मिलती है।

ये खबर भी पढ़ें : निर्माण कार्यों में गुणवत्ता से समझौता नहीं

स्किन के लिए फायदेमंद

ऐलोवेरा जूस त्वचा के लिए भी काफी लाभदायक होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं और सेल्स को हेल्दी रखते हैं। साथ ही, ऐलोवेरा मुंहासों से लड़ने में भी काफी मददगार होता है। ऐलोवेरा जेल भी मुंहासों की सूजन को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, ऐलोवेरा का जूस स्किन को हाइड्रेट करता है और इसकी इलास्टिसिटी को बढ़ाता है, जिससे झुर्रियां और फाइन लाइन्स जल्दी नहीं आते।

ये खबर भी पढ़ें : निगम ने मालवीय रोड, सड्डू बाजार, गुरूनानक चौक, शारदा चौक मुख्य बाजारों को कब्जों से करवाया मुक्त 

आंखों को हेल्दी रखता है ऐलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स में बीटा कैरोटीन भी शामिल होता है, जिसे हमारा शरीर विटामिन ए में बदलता है और विटामिन ए हमारी आंखों की रोशनी के लिए जरूरी होता है। इसलिए ऐलोवेरा जूस पीने से आंखें हेल्दी रहती हैं और कम उम्र में ही चश्मा लगने का खतरा भी काफी हद तक टल जाता है।

ये खबर भी पढ़ें : टी20 विश्व कप में पांचवीं बार टाई हुआ मैच

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button