Join us?

विदेश

मेक्सिको में बर्ड फ्लू से दुनिया की पहली इंसानी मौत

नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बर्ड फ्लू के मामलों में चिंताजनक वृद्धि के बाद इससे होने वाली पहली मानव मृत्यु की पुष्टि की है। पीड़ित मेक्सिको का निवासी था, जो एवियन इन्फ्लूएंजा ए (H5N2) के लक्षणों से पीड़ित था और बीमारी के कारण दम तोड़ दिया। मामले से जुड़े विशिष्ट तनाव और विवरण तथा मनुष्यों पर इसके प्रभाव की अभी भी जांच की जा रही है; हालाँकि, इस घटना ने अब वैश्विक स्वास्थ्य संगठन को सतर्क कर दिया है।
मैक्सिकन स्वास्थ्य अधिकारियों के एक बयान के अनुसार, एक 59 वर्षीय व्यक्ति की कथित तौर पर 24 अप्रैल को “बुखार, सांस लेने में तकलीफ, दस्त, मतली और सामान्य बेचैनी” जैसे लक्षण दिखने के बाद मृत्यु हो गई, जिसकी बाद में डब्ल्यूएचओ द्वारा पुष्टि की गई।
डब्ल्यूएचओ के अनुसार, यह विश्व स्तर पर रिपोर्ट किया गया इन्फ्लूएंजा ए (एच5एन2) वायरस से संक्रमण का पहला प्रयोगशाला-पुष्टि मानव मामला है और मैक्सिको में किसी व्यक्ति में एवियन एच5 वायरस संक्रमण का पहला मामला है।
वैश्विक स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि उन्हें इस मामले के बारे में पहली बार 23 मई को जानकारी मिली थी जिसमें ये बताया गया था कि बर्ड फ्लू के कारण मैक्सिको में एक व्यक्ति की मौत हो गई है।
पीड़ित व्यक्ति का कथित तौर पर पोल्ट्री या अन्य जानवरों के साथ कोई पूर्व संपर्क नहीं था। पीड़ित व्यक्ति का पोल्ट्री या अन्य जानवरों के संपर्क में आने का कोई इतिहास भी नहीं था।
हालांकि, यह भी है कि उन्हें पहले से ही कई ऐसी बीमारियाँ थीं, जिसके कारण उनकी स्थिति और बिगड़ी। अधिकारियों के अनुसार, 59 वर्षीय व्यक्ति एवियन फ्लू के गंभीर लक्षणों का अनुभव करने से पहले तीन सप्ताह तक बिस्तर पर पड़ा रहा। विशेषज्ञों ने पहले भी बर्ड फ्लू के बढ़ते मामलों के बारे में चिंता जताई है, जिसमें कहा गया है कि यह कोरोनावायरस से 100 गुना अधिक शक्तिशाली हो सकता है।
यह बताना महत्वपूर्ण है कि पहली रिपोर्ट की गई मौत के लिए जिम्मेदार स्ट्रेन वर्तमान में अमेरिका में पशुधन में प्रसारित होने वाले बर्ड फ्लू स्ट्रेन से अलग है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, मार्च में डेयरी झुंडों में H5N1 स्ट्रेन का पता चला था, जिसकी पुष्टि तीन डेयरी कर्मचारियों में हुई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button